18 APRTHURSDAY2024 4:10:40 PM
Nari

कॉलेज शुरु करने जा रहे हैं आपके बच्चे तो जरुर दें ये 5 शिक्षा, बुरी संगत से रहेंगे बिल्कुल दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 02 Jun, 2023 01:18 PM
कॉलेज शुरु करने जा रहे हैं आपके बच्चे तो जरुर दें ये 5 शिक्षा, बुरी संगत से रहेंगे बिल्कुल दूर

बच्चे जैसे-जैसे बड़े होने लगते हैं तो वह पेरेंटस से दूर भी होने लगते हैं लेकिन उन्हें कंट्रोल में रखना यह माता-पिता का फर्ज होता है। बच्चे की स्कूलिंग से लेकर उसके कॉलेज जाने तक उन्हें अच्छी शिक्षा देना माता-पिता का कर्तव्य होता है। स्कूल जहां बच्चे के जीवन की पहली सीढ़ी होता है वहीं कॉलेज उनकी जीवन को आगे बढ़ाना का दूसरा पड़ाव होता है। खासकर कॉलेज लाइफ के दौरान तो बच्चों को ज्यादा जागरुक करने की जरुरत पड़ती है। ऐसे में यह जरुरी है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को कॉलेज जाने से पहले कुछ अच्छी बातें सिखाएं ताकि वह जीवन में किसी बुरी संगति में ना पड़ सके। 

अच्छे दोस्तों से रखें दोस्ती 

कॉलेज लाइफ शुरु होने पर बच्चों को कई तरह के दोस्त मिलते हैं। ऐसे में यह जरुरी है कि उन्हें कहें कि एक अच्छे इंसान से ही वह अपना रिश्ता रखें। अगर कोई ऐसा बच्चा है जो कॉलेज से ज्यादा समय बाहर बिताता है और ऐशो आराम में अपना समय व्यर्थ करता है तो ऐसे बच्चे से उन्हें दूर रहने की ही सलाह दें। कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं से बात करने का भी आपके बच्चे को ढंग होना चाहिए। 

PunjabKesari

अपने काम से रखे काम 

पेरेंट्स अपने बच्चों को यह जरुर सिखाएं कि उन्हें अपने काम  पर ही फोकस करना चाहिए। कॉलेज जाने का उनका मुख्य मक्सद सिर्फ शिक्षा ग्रहण करना ही होना चाहिए। इसके अलावा उन्हें यह भी सिखाएं कि यहां से ली गई शिक्षा उनके पूरे जीवन में काम आएगी। 

पूरा हो आत्मविश्वास 

भले ही बच्चे पहली बार कॉलेज जा रहे हैं लेकिन उनका कॉन्फिडेंस लेवल हाई होना चाहिए। यदि वह कॉलेज में एकदम कॉन्फिडेंट होंगे तो वह किसी भी तरह की परिस्थिति का आसानी से सामना कर पाएंगे। इसलिए आप उन्हें सिखाएं कि हर परिस्थिति में वह अपना कॉन्फिडेंस बनाकर रखें। अपने काम को अच्छे से करें यदि कोई बच्चा आपको कुछ गलत करने को कहता है तो उसे बिना डरे हुए मना करें। 

PunjabKesari

जरुर लगाएं क्लॉस 

बच्चों को समझाएं कि कॉलेज जाकर वह  क्लासेज बंक करने में अपना समय व्यतीत न करें बल्कि अच्छे से सारी क्लासेज लगाएं। इसके अलावा यदि प्रोफेसर उन्हें कोई बात सिखा रहा है तो उसे ध्यान से सुनें। कई बार बच्चे बुरी संगतों में आकर लेक्चर लगाना छोड़ देते हैं ऐसे में उन्हें आप यह चीज सिखाएं की लेक्चर बंक न करें। 

भाषा का रखें ख्याल 

कॉलेज जाने वाले बच्चों को यह जरुर सिखाएं कि कॉलेज में किसी से भी बात करते समय अपनी बोली भाषा का ध्यान रखें किसी से भी बात करते समय अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। किसी भी छात्र-छात्राओं और शिक्षक से भूलकर भी कोई ऐसी बात न करें जो उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाए। इसके अलावा किसी भी धर्म, वर्ग, राज्य के बारे में बात करने से बचें। 

PunjabKesari
 

Related News