27 APRSATURDAY2024 5:23:00 PM
Nari

सावधान! High Cholesterol होने पर जीभ में दिखते हैं ये 7 लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Feb, 2024 03:13 PM
सावधान! High Cholesterol होने पर जीभ में दिखते हैं ये 7 लक्षण

गलत खान- पान और ज्यादा फैटी फूड खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का भी जन्म हो सकता है। कोलेस्ट्रॉल मोम सा चिपचिपा पदार्थ होता है, जिसकी अगर शरीर में मात्रा ज्यादा हो जाए तो धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं, इससे हार्ट को भी खतरा रहता है। आपको बता दें कि अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है तो जीभ में भी इसके कई सारे लक्षण दिखते हैं। 

PunjabKesari

बदलने लगता है जीभ का रंग

एक स्टडी के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर जीभ का रंग गहरा बैंगनी हो जाता है। आपको जीभ पर बैंगनी रंग के धब्बे नजर आने लगेंगे। 

PunjabKesari

उभरने लगती हैं जीभ की नसें

हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी होने पर जीभ की सबलिंगुअल नसें( जीभ के नीचे वाली नसें) भी उभरने लगती हैं। ये गहरी, टेढ़ी- मेढ़ी और मोटी नजर आने लगती है।

जीभ में ब्लड का जमाव

जीभ में ब्लड का जमना भी हाई कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का एक बहुत बड़ा लक्षण होता है। जब नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल के चलते ब्लड प्लो में रूकवाट आती है और जीभ में भी इसका ठहराव नजर आता है।

असामान्य सफेद धब्बे या धब्बे

जीभ पर असामान्य सफेद धब्बे भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकते हैं। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण को मेडिकल भाषा में ल्यूकोप्लाकिया (oral leukoplakia) कहते है।

PunjabKesari

सूजी हुई या बड़ी जीभ

सूजी हुई जीभ या सामान्य आकार से ज्यादा बढ़ी जीभ 30 साल की महिलाओं में हाई कोलेस्ट्रॉल का एक आम लक्षण है। जीभ की नसों में कोलेस्ट्रॉल के संचय के कारण ये सूजन हो सकती है।

जीभ पर जलन महसूस होना

कभी-कभी, जीभ पर जलन का एहसास भी हाई कोलेस्ट्रॉल के चलते होता है। शरीर की नसों में कोलेस्ट्रॉल के जमाव के कारण जीभ पर भी इसका प्रभाव पड़ता है और जलन और सूजन होती है। 

खाना निगलने में कठिनाई

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के चलते खून की नलियों में मोम सा चिपचिपा पदार्थ (प्लाक) बनने से खाना निगलने में समस्या हो सकती है, जिसे मेडिकल भाषा में डिस्पैगिया(dysphagia) कहा जाता है। 

PunjabKesari

नोट- जीभ में इनमें से कोई भी लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करें।
 

Related News