27 APRSATURDAY2024 9:01:12 AM
Nari

गर्मियों में पैरों की ऐसे करें केयर, हो जाएंगे मुलायम और खूबसूरत

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 May, 2021 01:59 PM
गर्मियों में पैरों की ऐसे करें केयर, हो जाएंगे मुलायम और खूबसूरत

लड़कियां अक्सर चेहरे की तो बखूबी देखभाल करती है। मगर बात पैरों की आए तो उसपर ज्यादा ध्यान नहीं देती है। मगर इससे पैरों की त्वचा सख्त, रूखी व बेजान होने लगती है। खासतौर पर गर्मियों में पैरों संबंधी समस्या ज्यादा होने लगती है। ऐसे में लड़कियों को लगता है कि इसके लिए पार्लट जाना ही एक ऑप्शन है। मगर आप चाहे तो घर पर भी कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर अपने पैरों की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। तो आइए जानते हैं पैरों की केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स...

डेड स्किन निकालेगी फुट स्क्रब

चेहरे की तरह पैरों पर भी डेड सेल्स जमा होने से स्किन सख्त व बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में एक्सफोलिएशन यानी स्क्रबिंग की खास जरूरत होती है। इसके लिए चावल के आटे में शहद मिलाकर पैरों की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी, मृत कोशिकाएंं साफ होकर नई स्किन आने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

पैरों में कोमल बनाएगी फुट क्रीम 

पैरों को भी मॉश्चराइजर की जरूरत होती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलता है। ऐसे में त्वचा से रूखापन दूर होकर पैर साफ और कोमल नजर आते हैं। आप फुट क्रीम या किसी भी तेल को यूज कर सकती है। इसके लिए क्रीम या तेल को लेकर पैरों की हल्के हाथों से 5-10 मसाज करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा साथ ही ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा। साथ ही पैरों में होने वाले दर्द से भी आराम मिलेगा।

पैरों की खूबसूरती बढ़ाएगा फुट पैक

सुनने में शायद आपको अजीब लगेगा मगर चेहरे की तरह पैरों पर भी फुट पैक लगाना चाहिए। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होकर पैरों में नेचुरल ग्लो आता है। साथ ही रूखी, बेजान, सनटैन से खराब हुई स्किन को पोषण मिलता है। ऐसे में पैर साफ, निखरे, मुलायम व खूबसूरत नजर आते हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी, बेसन, गुलाब जल, शहद आदि चीजों को मिलाकर फुट पैक बना 10 मिनट तक लगाएं। बाद में पैरों को धो लें।

इससे भी बढ़ेगी पैरों की खूबसूरती 

आप पैरों के लिए फुट सोक (Foot Soak) भी बना सकती है। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी, 1 छोटा चम्मच सेंधा नमक और एसेंसियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। फिर इसमें 15 से 20 मिनट तक पैर डुबोएं। बाद में पैरों को साफ करके क्रीम लगा लें। इससे  डेड स्किन सेल्स साफ होकर पैर साफ, कोमल और ग्लोइंग नजर आएंगे। 

PunjabKesari

सुंदर पैरों के लिए समय पर नाखून काटना जरूरी

हाथों की तरह पैर के नाखून भी समय-समय पर काटें। इससे पैर साफ और सुंदर दिखाए देते हैं। इसके लिए कैंची या किसी अन्य चीज का नहीं बल्कि नेल कटर का ही इस्तेमाल करें। फिर बाद में नाखूनों को नेल पेंट लगा लें। मगर हफ्ते में 1-2 दिन नाखूनों को बिना नेल पेंट के रखें। 


 

Related News