01 MAYWEDNESDAY2024 10:04:52 PM
Nari

इन 6 घर से हमेशा नाराज रहती हैं माता लक्ष्मी, ना करें ये काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jun, 2019 02:10 PM
इन 6 घर से हमेशा नाराज रहती हैं माता लक्ष्मी, ना करें ये काम

ज्योतिष के अनुसार, जिन लोगों को हमेशा पैसों की किल्लत रहती है या फिर पैसे आने के बावजूद हाथों में नहीं टिक पाता उनपर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं है। वहीं जिन लोगों से माता-लक्ष्मी नाराज होती है उनके घर में सुख-शांति का वास भी नहीं होता। आज हम आपको यही बताएंगे, किन लोगों के घरों से माता-लक्ष्मी नाराज रहती हैं।

 

घर में गंदगी रहना

जिस घर में हमेशा गंदगी रहती हो वहां कभी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता। ऐसे में मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर की साफ-सफाई का ध्यान रखें लेकिन सूर्यास्त यानि शाम के बाद झाड़ू-पोछा ना लगाएं। अगर कोई खास कारण हो ऐसा किया जा सकता है लेकिन रोजाना ऐसा करने से बचे।

PunjabKesari

सुबह जल्दी ना उठने वाली महिलाएं

जिस घर की स्त्रियां सुबह लेट उठती और देर तक सोती रहती हैं ऐसी महिलाओं से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती है। इसके अलावा अगर किसी घर की स्त्री दिन के समय सोती रहती है और सास-ससुर का अनादर करती है, उस घर में भी लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती। ऐसे में महिलाओं को ना सिर्फ जल्दी उठना चाहिए बल्कि अपने बड़ों का आदर भी करना चाहिए।

महिलाओं का सम्मान ना करना

मधुर बोलने वाले, अन्न का सम्मान करने वाले, सच बोलने वाले, सदाचारी लोगों के घर लक्ष्‍मी का वास होता है लेकिन जहां गाली-गलोच होता हो या महिलाओं का अपमान किया जाता हो वहां मां-लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती।

आलसी लोग के घर में नहीं रहती माता-लक्ष्मी

ऐसे घरों में भी लक्ष्मी माता नहीं विराजती, जहां घर का मुख्या सूर्योदय के बाद तक सोता हो। इसके अलावा आलसी, ईश्वर में विश्वास न रखना, भ्रष्टाचारी, चोर तथा कपटी किस्म के लोगों के घर भी मां लक्ष्मी नहीं विराजमान होती।

PunjabKesari

हमेशा कलह-कलेश रहना

अपने घर में हमेशा शांति और प्यार भरा माहौल बनाकर रखें क्योंकि जिस घर में कलह का माहौल बना रहे वहां लक्ष्मी कभी नहीं आती।

शराब पीने वाले लोगों के घर में

शास्त्रों में भी कहा गया है कि मांसाहारी और शराब पीने वाले लोगों के घर में भी कभी लक्ष्मी का वास नहीं होती। ऐसे में अगर आपके घर का कोई सदस्य भी मांस-मदिरा का सेवन करता है तो उसे यह सब छोड़ने लिए कहें।

PunjabKesari

इन कामों से आएगी घर में लक्ष्मी

-रोज सुबह और शाम के समय तुलसी की पूजा करनी चाहिए और उनके सामने घी का दीपक जलाने से घर में सुख और शान्ति आती है। साथ ही पैसे की कमी कभी नहीं होती है।
-हफ्ते में एक दिन पानी में नमक डालकर पोछा लगाना चाहिए। माना जाता है कि इससे घर की कलह दूर होती है। परिवार के लोग आपस में मिलजुलकर रहते हैं।
-स्त्रियों को तवा-कढाई जैसे जूठे बर्तन कभी चूल्हे पर छोड़ नहीं रखना चाहिए , रात के बर्तन चूल्हे पर सुबह तक कभी ना छोड़ें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News