17 MAYFRIDAY2024 2:02:16 PM
Nari

गर्मियों में बच्चों को Dehydration से बचाने के लिए Parents जरुर खिलाएं ये फल

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Apr, 2024 01:15 PM
गर्मियों में बच्चों को Dehydration से बचाने के लिए Parents जरुर खिलाएं ये फल

गर्मियों के इस मौसम में शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है। यदि पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी न मिले तो डिहाइड्रेशन हो सकती है। सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चों के शरीर में भी इस मौसम में पानी की कमी होने लगती है। डिहाइड्रेशन के कारण पेट में दर्द, चक्कर आना, कमजोरी जैसी समस्याएं होने लगती है। बच्चों के शरीर में से पानी की कमी पूरे करने के लिए आप उन्हें कई फल, सब्जियां और हेल्दी ड्रिंक्स भी पिला सकते हैं। मुख्यतौर पर कुछ फलों का सेवन करवाकर बच्चों के शरीर में से पानी की कमी आप पूरी कर सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

स्ट्रॉबेरी 

यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर मानी जाती है। इसके अलाव स्ट्रॉबेरी में करीबन 91% पानी की मात्रा मौजूद होती है। ऐसे में यदि आप बच्चों को स्ट्रॉबेरी खिलाते हैं तो उनका शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहेगा और पानी की कमी भी दूर होगी। 

PunjabKesari

पाइनएप्पल 

डिहाइड्रेशन की कमी बच्चों के शरीर में से पूरी करने के लिए आप उन्हें पाइनएप्पल खिला सकते हैं। पाइनएप्पल में करीबन 86% पानी पाया जाता है इसके अलावा यह विटामिन-सी का भी बहुत अच्छा स्त्रोत माना जाता है। यदि आप बच्चों को पाइनएप्पल खिलाते हैं तो उनकी इम्यूनिटी पॉवर भी मजबूत बनेगी और डिहाइड्रेशन भी दूर होगी।

आम 

इस मौसम में आम भी बाजार में खूब मिलते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से भी बच्चे हाइड्रेट रहेंगे। आम में विटामिन-सी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है यह इम्यूनिटी बूस्ट करता है और आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

PunjabKesari

तरबूज 

इस मौसम में तरबूज खाने से भी बच्चों को शरीर हाइड्रेट रहेगा। तरबूज में ऐसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं। इसमें करीबन 80-90 % पानी पाया जाता है जो बच्चे के शरीर को हाइड्रेट रखने में फायदेमंद माना जाता है।

नाशपाती 

इसमें पानी की भी काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसके अलावा नाशपाती में फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट, जिंक और पौटेशियम भी मौजूद होता है। नाशपाती खाने से पाचन मजबूत होता है और यह बच्चों की गट हेल्थ भी मजबूत बनाती है। यदि आप गर्मियों में बच्चों का शरीर हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो उन्हें नाशपाती खिला सकते हैं।  

PunjabKesari

संतरा

यह भी विटामिन-सी का अच्छा स्त्रोत तो होता है इसके अलावा इसमें पानी भी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। गर्मियों में बच्चों को संतरा देने से उनकी इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है और शरीर भी हाइड्रेट रहता है।
 

Related News