19 JULFRIDAY2024 8:42:15 AM
Nari

इस दिन तुलसी पर जल चढ़ाने से आती है नकारात्मक ऊर्जा, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 18 Apr, 2024 07:16 PM
इस दिन तुलसी पर जल चढ़ाने से आती है नकारात्मक ऊर्जा, मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं के अलावा पौधों की भी आराधना की जाती है। कहा जाता है कि पेड़- पौधे भी भगवान का ही रूप हैं। मान्यता है कि तुलसी और शमी की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आशीर्वाद बरसाती हैं। हिंदू धर्म में तुलसी पूजा का महत्व बताया गया है। लगभग हर हिंदू के आंगन में तुलसी का पौधा लगा होता है। तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। ऐसी मान्यता है रोज सुबह सूर्योदय के समय जल चढ़ाने से भक्तों की हर मुराद पूरी होती है। भक्त रोजाना सुबह जल चढ़ाकर दीपक जलाकर विधिवत तुलसी पूजा करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हफ्ते में एक ऐसा दिन होता है जब तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा आती है। आइए आज हम आपको बताते हैं तुलसी में जल चढ़ाने के सही नियमों के बारे में..

PunjabKesari

रविवार को न चढ़ाए तुलसी पर जल

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही शुभ माना जाता है। हर दिन तुलसी की पूजा करने से सुख- समृद्धि आती है। इससे धन लाभ भी होता है। लेकिन रविवार के दिन तुलसी में जल नहीं चढ़ाना चाहिए। ये बहुत ही अशुभ माना जाता है। इससे मां लक्ष्मी बहुत नाराज होती हैं। रविवार को तुलसी में जल चढ़ाने से धन हानि होता है।  

PunjabKesari

क्यों नहीं चढ़ाना चाहिए रविवार को तुलसी पर जल

पौराणिक मान्यताओं के हिसाब से रविवार के दिन तुलसी माता, भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। इस कारण इस दिन उन्हें जल नहीं चढ़ाना चाहिए। कहते हैं इस दिन जल चढ़ाने से व्रत खंडित माना जाता है। इसलिए रविवार को तुलसी के पौधे में जल नहीं चढ़ाया जाना चाहिए। अगर आप भी तुलसी में जल चढ़ाते हैं तो अब ऐसा करना छोड़ दें। इससे घर में नकारात्मक उर्जा और कलेश आता है।

Related News