21 MAYTUESDAY2024 1:51:08 PM
Nari

Anushka Sharma के इस टिप्स को फॉलो कर नई माएं भी रोक सकती हैं Hair fall

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 May, 2024 02:20 PM
Anushka Sharma के इस टिप्स को फॉलो कर नई माएं भी रोक सकती हैं Hair fall

मां बनना हर महिला का सपना होता है। हालांकि एर नन्हीं सी जान को जिंदगी में लाने के लिए एक महिला को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शरीर में इस दौरान हार्मोन्स के imbalance के चलते महिलाओं को मूड स्विंग्स होते हैं। इसके अलावा वजन बढ़ता है और त्वचा के साथ बालों पर भी असर दिखता है। सिर्फ प्रेग्नेंसी के दौरान ही नहीं, बल्कि डिलीवरी के बाद भी बाल झड़ने लगते हैं। एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को भी ये समस्या से दो- चार होना पड़ा था। ये ही वजह है बेटी वमिका को जन्म देने के बाद अनुष्का ने अपने बाल कटवा लिए थे। इस बारे में एक्ट्रेस ने खुद से सोशल मीडिया में बताया था। 

PunjabKesari

डिलीवरी के बाद क्यों झड़ते हैं बाल

इसके पीछे मेडिकल reason है। डिलीवरी के बाद शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल कम होना शुरु हो जाता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि ये बदलाव सिर्फ कुछ समय के लिए होता है और एस्ट्रोजन का स्तर नॉर्मल होते ही बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है। इसके आलावा कई सारे घरेलू नुस्खे भी हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं।

मेथी

मेथी के दानों को रात भर के लिए भिगो दें, फिर सुबह इसका छना हुआ पानी सीधे अपने सिर में लगा लें। अब एक या दो घंटे के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ छोड़ दें और फिर बाल धो लें।

PunjabKesari

आंवला

आंवले के ऐसे तो कई फायदें होते हैं, लेकिन इसमें मौजूद विटामिन सी बालों के लिए भी बेहद अच्छा साबित होता है। इसके लिए सूखे आंवले के पाउडर को नारियल के तेल में मिलाएं और इससे सिर की मसाज करें। एक से डेढ़ घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

अंडा

झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए अंडा भी मददगार है। इसके लिए अंडे के सफेद हिस्से में जैतून तेल के 3 चम्मच मिला लें। स्कैल्प को पोषण भी मिलेगा और बाल जड़ से स्ट्रांग होंगे।

PunjabKesari

केस्टर ऑयल

इस तेल में ओमेगा- 9 फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। इस तेल की मालिश से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और बालों को नमी भी मिलती है। इसके लिए गुनगुने बादाम या नारियल तेल में थोड़ा -सा केस्टर ऑयल मिलाकर मालिश करें। एक घंटे बाद शैम्पू से धो लें।

PunjabKesari

Related News