21 MAYTUESDAY2024 4:21:51 PM
Nari

दही और बेसन से मिलेगा दाग-धब्बों से छुटकारा, बस करें इस तरह इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 May, 2024 02:55 PM
दही और बेसन से मिलेगा दाग-धब्बों से छुटकारा, बस करें इस तरह इस्तेमाल

दाग-धब्बे हमारी त्वचा को खराब कर रहे हैं जिसकी वजह केमिकल प्रोडक्ट का अधिक इसतेमाल है या फिर हमारा गलत खान-पीन। हमारी स्किन को हमेशा हेल्दी बनाए रखने के लिए हमें असरदार घरेलू नुस्खों की जरूरत है क्यूंकि इसकी मदद से ही हम बिना किसी साइड इफेक्ट से चेहरे को दाग- धब्बों से छुटकारा दिला सकते हैं। इसी कड़ी में अगर आप बेसन और दही का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा दाग से मुक्त और बेहद कौमल हो जाएगी। सिर्फ यही नहीं बल्कि हम आपको इससे होने वाले अन्य फायदों के बारे में और इसे लगाने के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप आज से ही बेसन और दही का इसतेमाल करने लगेंगी।

बेसन और दही चेहरे पर लगान के फायदे

PunjabKesari

दाग-धब्बे दूर 

बेसन स्क्रब का काम करता है और इससे फेस की क्लीनिंग होती है। वहीं दही में विटामिन सी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है जिससे मुहांसे कम होते हैं और रंगत में सुधार आता है। बेसन और दही को मिलाकर लगाने से त्वचा चमकदार बनती है।

टैनिंग दूर 

गर्मियों में तेज धूप से स्किन झुलस जाती है। ऐसे में दही और बेसन टैनिंग हटाने का काम करते हैं। दही और बेसन को मिलाकर लगाने से सनबर्न और पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है। इससे रंग साफ होता है और स्किन का पीएच लेवल बेहतर होता है।

झुर्रियां दूर करे

PunjabKesari

दही और बेसन में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार साबित होते हैं। बेसन स्किन टाइटनिंग का काम करता है और दही में पाए जाने वाला गुड फैट त्वचा को मुलायम बनाता है।

त्वचा में रहेगी नमी

बेसन और दही को पैक के रूप में इस्तेमाल करने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इससे ड्राई और बेजान त्वचा से राहत मिलती है। बेसन और दही फेस पर लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है और दही स्किन को टोन करने का काम करती है।

बेसन और दही फेस पर कैसे लगाएं?

PunjabKesari

दही और बेसन को आप पैक की तरह या फिर मास्क की तरह लगा सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच बेसन में 1-2 चम्मच दही मिला लें। इससे पेस्ट जैसा बना लें और त्वचा पर लगा लें। इसे लगाकर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हटाते वक्त फेस को गीला कर लें और स्क्रब की तरह हल्का रगड़ते हुए साफ करें। चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Related News