01 MAYWEDNESDAY2024 9:55:56 AM
Nari

खीरे की मदद से पाएं डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुटकारा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 18 Apr, 2024 09:33 AM
खीरे की मदद से पाएं डार्क सर्कल से हमेशा के लिए छुटकारा

डार्क सर्कल आज के समय में एक बेहद आम समस्या है। इसके होने के कई कारण हो सकते है जैसे थकान, खराब लाइफस्टाइल, कम मात्रा में पानी सेवन करना, लैपटॉप और मोबाइल के सामने घंटो वक्त बिताना,कम सोना आदि शामिल हैं। ये समस्या जितनी आम है उतनी ही ये परेशानी देने वाली भी है। डार्क सर्कल की वजह से हमारी पूरी लुक खराब हो जाती है। आप सभी कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती होंगी लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आपको मिनटों में इस परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

खीरा

यूं तो खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही यह स्किन संबंधी समस्याओं के लिए भी उतना ही लाभदायक होता है। इसके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले खीरे को स्लाइस में काट लें। उसके बाद इसे कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। फिर 30 मिनट बाद इन्हें निकालकर अपने आंखों के ऊपर 10 मिनट के लिए रखकर छोड़ दें और फिर आंखों को पानी से धो लें। 

PunjabKesari

टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो हमारे त्वचा के साथ-साथ डार्क सर्कल के लिए भी बेहद कारगर है। इसके इस्तेमाल  से आप आखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए पहले टमाटर का रस बना लें। उसके बाद 2 चम्मच टमाटर के रस में थोड़ा सा नींबू का डालकर इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब कॉटन बॉल की मदद से डार्क सर्कल वाली जगह पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

एलोवेरा

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से डार्क सर्कल के अलावा रिंकल्स की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके लिए पहले एलोवेरा को छिलकर उसका पल्प निकालें और फिर आइस क्यूब ट्रे में रखकर करीब 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। उसके बाद आइस क्यूब से एलोवेरा निकाल कर आंखों के नीचे लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा आप सप्ताह में 3 से 4 बार कर सकते हैं। 

Related News