21 MAYTUESDAY2024 6:50:04 AM
Nari

Pink City की खूबियां जानकर आप भी नहीं रोक पाएंगे खुद को यहां आने से

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Apr, 2024 07:00 PM
Pink City की खूबियां जानकर आप भी नहीं रोक पाएंगे खुद को यहां आने से

 गुलाबी नगरी जयपुर घुमने की इच्छा हर कोई रखता है। इस शहर के चर्चे  बहुत सुनने को मिलते हैं,  तभी तो सिर्फ अपने देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी लोग इसकी खूबसूरती को निहारने आते हैं। पर कई बार मन में सवाल उठता है कि आखिर इसे पिंक सिटी क्यों कहा जाता है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके इतिहास के बार में साथ ही इन तस्वीरें के जरिए आप भी करिए इस आलीशान शहर का दीदार। 

PunjabKesari
जयपुर अपनी समृद्ध भवन निर्माण-परंपरा, सरस-संस्कृति और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर तीन ओर से अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है।इस शहर की पहचान यहां के महलों और पुराने घरों में लगे गुलाबी धौलपुरी पत्थरों से होती है । जयपुर की स्थापना आमेर के मुगल सामंत सवाई जयसिंह (द्वितीय) ने की थी। 

PunjabKesari

कहा जाता है कि 100 साल से पहले जयपुर का रंग गुलाबी नहीं बल्कि पीला और सफेद हुआ करता था। 1876 में  तत्कालीन ब्रिटिश जमींदार सवाई रामसिंह ने इंग्लैंड की महारानी एलिज़ाबेथ प्रिंस ऑफ वेल्स युवराज अल्बर्ट के स्वागत में पूरे शहर को गुलाबी रंग से सजा दिया था। तभी से शहर का नाम गुलाबी नगरी पड़ा है। 

PunjabKesari
 जयपुर भारत के टूरिस्ट सर्किट गोल्डन ट्रायंगल (India's Golden Triangle) का हिस्सा भी है। इस गोल्डन ट्रायंगल में दिल्ली, आगरा और जयपुर आते हैं भारत के मानचित्र में उनकी स्थिति अर्थात लोकेशन को देखने पर यह एक त्रिभुज (Triangle) का आकार लेते हैं। इस कारण इन्हें भारत का स्वर्णिम त्रिभुज इंडियन गोल्डन ट्रायंगल कहते हैं। 

PunjabKesari
जयपुर प्रेमी कहते हैं कि इस शहर की सौन्दर्य को देखने के लिये कुछ खास नजर चाहिये, बाजारों से गुजरते हुए, जयपुर की बनावट की कल्पना को आत्मसात कर इसे निहारें तो पल भर में इसका सौन्दर्य आंखों के सामने प्रकट होने लगता है। लम्बी चौडी और ऊंची प्राचीर तीन ओर फ़ैली पर्वतमाला सीधे सपाट राजमार्ग गलियां चौराहे चौपड भव्य राजप्रसाद, मंदिर और हवेली, बाग बगीचे,जलाशय और गुलाबी आभा से सजा यह शहर इन्द्रपुरी का आभास देने लगता है।

PunjabKesari
आज भी जयपुर यहां आने वाले सैलानियों को बरसों बरस सहेज कर रखने वाले रोमांचकारी अनुभव देता है।हाल ही में जयपुर को विश्व के दस सबसे खूबसूरत शहरों में शामिल किया गया है। शहर में बहुत से पर्यटन आकर्षण हैं, जैसे जंतर मंतर, हवा महल, सिटी पैलेस, गोविंददेवजी का मंदिर, श्री लक्ष्मी जगदीश महाराज मंदिर|श्री लक्ष्मी जगदीश महाराज मंदिर, बी एम बिड़ला तारामण्डल, आमेर का किला, जयगढ़ दुर्ग आदि।  प्रसिद्ध बाजारों में जौहरी बाजार, बापू बाजार, नेहरू बाजार, चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया बाजार और एम.आई. रोड़ के साथ लगे बाजार हैं। 

Related News