21 JUNFRIDAY2024 1:44:12 AM
Nari

आपकी तरक्की में बाधा बन रही हैं ये गलतियां, जल्द अपनाएं ये वास्तु टिप्स

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 May, 2024 02:42 PM
आपकी तरक्की में बाधा बन रही हैं ये गलतियां, जल्द अपनाएं ये वास्तु टिप्स

हर व्यक्ति जिंदगी में कामयाब बनने के लिए पैसे कमाता है लेकिन कुछ की कोशिशें असर दिखा जाती हैं और कुछ की नहीं। कई बार हमारे जीवन में लाख मेहनतों के बाद भी तरक्की नहीं लिखी होती। ऐसे में वास्तू में इसके बारे में खास बताया हुआ है। दरअसल, कहा गया है की हम से कई ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो आपकी तरक्की नहीं होने देती। सिर्फ यही नहीं बल्कि इनकी वजह से कर्ज में डूब सकते हैं और घर में दरिद्रता आ सकती है। इस कारण हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे जिससे रूका हुआ धन आपके जीवन में लोट आएगा।

घर के मुख्य द्वार पर अंधेरा रहना 

PunjabKesari

अगर आपके घर के मुख्य द्वार पर अंधेरा रहता है तो यह बहुत ही अशुभ होता है. आपको बता दें कि अगर घर के मुख्य द्वार पर अंधेरा हो तो बनते काम बिगड़ जाते हैं और इस वजह से बहुत मेहनत करने के बाद भी आप कई कामों में सफल नहीं हो पाते हैं।

टूटी हुई तस्वीरें घर में नहीं रखनी चाहिए

आपने यह भी सुना होगा कि टूटी हुई तस्वीरें घर में नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे पारिवारिक रिश्तों में खटास आती है. जिससे विवाद होने की संभावना बनती है. इसलिए अगर आपके घर में टूटी हुई तस्वीरें हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें।

घर में चीजों को व्यवस्थित रखें

अगर आप अपने कपड़े, चप्पल-जूते आदि चीजें घर में बिना व्यवस्थित रखे इधर-उधर फेंक देते हैं तो यह बहुत गलत है क्योंकि ऐसा करने से मां लक्ष्मी बहुत नाराज होती हैं। जिससे आपके घर में पैसों की कमी हो सकती है।

दरवाजे-खिड़कियां खुली न रखें

घर में कभी भी दरवाजे और खिड़कियां पूरी तरह खुली न रखें. आपको बता दें कि ऐसा करने से घर में मनमुटाव और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो सकता है।

PunjabKesari


पानी बर्बाद मत करिए

कई लोगों की आदत होती है कि वे नल को खुला छोड़ देते हैं और पानी को बहने देते हैं. बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह अशुभ होता है. इससे आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आप मानसिक रूप से भी कमजोर हो सकते हैं।

रात के समय इन चीजों का इस्तेमाल न करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार रात के समय परफ्यूम जैसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि तेज सुगंध आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकती है।

चमगादड़ का निवास अशुभ

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में चमगादड़ का निवास अशुभ माना जाता है और इससे आपके घर में वास्तु दोष हमेशा बना रहता है। इसलिए आपको ऐसे उपाय करने चाहिए जिससे ये चमगादड़ जैसे पक्षी घर में न आएं।

दरवाजे के सामने चूल्हा न हो

वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में किचन का दरवाजा इस दिशा में नहीं होना चाहिए कि जिससे दरवाजे के सामने चूल्हा रखा हो। यह अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

इस दिशा में न हो बाथरूम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपका बाथरूम कभी भी किचन के सामने या उससे सटा हुआ और दक्षिण, दक्षिण पूर्व या दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए।

टूटा हुआ शीशा नहीं रखना चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कोई भी टूटा हुआ शीशा, कांच या कोई अन्य टूटी हुई वस्तु नहीं रखनी चाहिए क्योंकि इससे घर से सकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है और नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

यहां न रखें डस्टबिन
 

हर चीज की तरह वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में डस्टबिन को रखने की दिशा तय होती है. बता दें कि घर में कहीं भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए. अगर आप इसे घर के बाहर या प्रवेश द्वार पर रखते हैं तो मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं और आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।


 

Related News