30 APRTUESDAY2024 4:07:15 PM
Nari

गुरुवार को करें ये अचूक उपाय, भगवान विष्णु के साथ बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Apr, 2024 06:14 PM
गुरुवार को करें ये अचूक उपाय, भगवान विष्णु के साथ बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

हफ्ते का हर दिन हिंदू धर्म में किसी न किसी भगवान को समर्पित है। सोमवार का दिन भगवान शिव, मंगलवार का दिन हनुमान जी का, बुधवार का दिन भगवान गणेश और वीरवार का दिन भगवान विष्णु का माना जाता है। गुरुवार वाले दिन कुछ अचूक उपाय करने से भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं। इसके अलावा ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे अचूक उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें करने से भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में। 

मां लक्ष्मी की करें पूजा 

गुरुवार वाले दिन भक्त सिर्फ भगवान विष्णु की पूजा करते हैं परंतु ज्योतिष शास्त्र  के अनुसार, इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा भी करनी चाहिए। इससे मां लक्ष्मी की कृपा भी आपको प्राप्त होगी। मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की पत्नी है। ऐसे में इस दिन धन की देवी की पूजा भी जरुर करें। मां लक्ष्मी की पूजा में भूलकर भी तुलसी का इस्तेमाल न करें।

PunjabKesari

कार्य में आ रही अड़चन होगी दूर 

यदि आपका कोई काम पूरा नहीं हो पाता या फिर शादी में अड़चन आती है तो गुरुवार वाले दिन देव गुरु बृहस्पति की पूजा करें। मान्यताओं के अनुसार, ऐसा करने से मांगलिक कार्य पूरे होते हैं और शादी में आ रही अड़चन भी दूर होती है। 

गुरु ग्रह बनेगा मजबूत 

कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर होने के कारण भी जीवन में कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में यदि आपकी कुंडली में भी गुरु ग्रह कमजोर है तो इस दिन हल्दी, पीले कपड़े, पीतल, सोना या फिर पीले चावल का दान करें। इसके अलावा इस दिन हल्दी की गांठ पीले कपड़े में बांधकर पहनने से भी कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा। 

धन संबंधी परेशानियां होगी दूर 

इस दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के सामने बड़ी वाली पांच सुपारी, तीन हल्दी की गांठें, हल्दी, पीतल या फिर सोने के पात्र में रखकर श्री सूक्त स्त्रोत का पाठ करें। रोज इस पाठ को करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होगी और हर मनोकामना भी पूरी होगी।  

PunjabKesari

गुरु बीज मंत्र का करें जाप 

यदि पूरी मेहनत करने के बाद भी आपको जीवन में सफलता नहीं मिल रही तो आपकी कुंडली में गुरु ग्रह कमजोर हो सकता है। ऐसे में गुरुवार के दिन गुरु बीज मंत्र का जाप करें। इससे गुरु ग्रह मजबूत होगा। 

गुरुवार को करें व्रत 

यदि आपकी शादीशुदा जिंदगी में किसी तरह की अड़चन आ रही है तो इस दूर करने के लिए गुरुवार का व्रत रखें। इसके बाद पूरे विधि-विधान के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें। मान्यताओं के अनुसार, इससे शादीशुदा जिंदगी खुशहाल बनेगी।  

PunjabKesari

नोट: ऊपर दी गई सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारी पर आधारित है।

Related News