15 MAYWEDNESDAY2024 11:48:06 AM
Nari

Aamir Khan की बिल्कुल नहीं सुनते उनके बच्चे, आपका लाडला भी है जिद्दी तो अपनाएं ये Tips

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Apr, 2024 12:56 PM
Aamir Khan की बिल्कुल नहीं सुनते उनके बच्चे, आपका लाडला भी है जिद्दी तो अपनाएं ये Tips

हाल ही में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट ने बताया था कि उनके बच्चे उनकी बिल्कुल भी नहीं सुनते हैं। ये हैरान करने वाला नहीं है। दरअसल, आजकल कई सारे बच्चे अपने पैरेंट्स से connect नहीं हो पाते हैं और इसलिए उनसे दूरी बना लेते हैं । नतीजा ये है कि वो उनकी सुनते नहीं हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चे के साथ दोस्तों सा बॉन्ड बनाना चाहते हैं तो ये टिप्स फॉलो करें। 

बच्चों का ध्यान खींचिए

सबसे जरूरी है अपने बच्चे का अटेंशन पाना। जब वे आप पर ध्यान देंगे तभी आपकी बात सुन पाएंगे। आपकी बात उनके लिए सिर्फ एक आवाज है। आप क्या कहती हैं, उससे उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो सवाल ये है कि उनका अटेंशन कैसे पाया जाए। जब आप अपने बच्चों से कुछ कह रही हो तो बैकग्राउंड में किसी तरह का शोर नहीं होना चाहिए। टीवी, म्यूजिक, वीडियो गेम्स, खिलौने आदि को हटा दें। बच्चों को दूर से नहीं बल्कि उनके पास जाकर अपनी बात कहें। दूसके कमरे से अपनी बात न कहें। बातचीत के लिए बच्चे की हाइट के अनुसार झुक जाएं।अगर हो सके तो बैठ जाएं और उनकी आंखें डालकर बात करें। जब वे आपसे बात कर रहे हो तो आप जो काम कर रही हैं, उसे छोड़ दें और ध्यान से सुनें।

PunjabKesari

स्पेसेफिक रहें

आपको जो बात कहनी है, इसी पॉइंट पर रहकर करें। ज्यादा लंबे समय तक बड़े- बड़े शब्दों का इस्तेमाल न करें। घुमा- फिराकर बात न करें। कई बार ऐसा होता है कि बच्चे आपकी बात पर ध्यान नहीं देते हैं क्योंकि आप सीधी बात न करके, ज्यादा लंबी बात करते हैं और फिर वो बीच बात में ही कहीं खोच से जाते हैं। जैसे- आप कई बार केवल एक शब्द में अपनी बात कह सकती हैं- बिस्तर पर जाने से पहले ब्रश कर लेना कहने के बजाए कहें- टीथ!. तुम अपने कमरे में जाओ, यहां खड़े मत रहो कहने के बजाए रूम! कहें।

ये भी पढे़ं लाड में बच्चे को बार- बार करते हैं Kiss तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं ये Health Problems

 

पूछे नहीं बताएं

अगर आप चाहते हैं कि बच्चा आपकी बात मानें तो उनके सवाल न पूछें बल्कि बताएं। जैसे बेटा, नमक पास कर सकते हो की जगह सीधा नमक पास करने को कहें। 

PunjabKesari

बच्चों से बनाएं मजबूत बॉन्ड

आपके बच्चों के साथ आपका रिश्ता जितना मजबूत होगा, वो उतना ही आपकी बातों को सुनेगा। बच्चा अपने पैरेंट्स के नजदीक रहना चाहते है को अपने बच्चे के साथ बॉन्ड को मजबूत बनाएं। उनके दोस्त बनें और सम्मान भी दें। जब रिश्ते में मिठास होगी तो आपकी ज्यादा से ज्यादा बातें मानेगा। उसे आपकी बातों की परवाह होगी।
 

Related News