21 MAYTUESDAY2024 11:49:21 PM
Nari

कान की सूजन को इन नुस्खों से करें ठीक, असहनीय पीड़ा से तुरंत मिलेगा आराम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 May, 2024 11:55 AM
कान की सूजन को इन नुस्खों से करें ठीक, असहनीय पीड़ा से तुरंत मिलेगा आराम

हम एक बार पीठ या पेट का दर्द भी सहन कर सकते हैं लेकिन कान का दर्द किसी के लिए भी सहन के बाहर होता है। ये दर्द इतना भयंकर होता है की इसकी वजह से अच्छे-अच्छों का भी रोना तक आ जाता है। वैसे देखा जाए तो ये दर्द कई वजहों से हो सकता है जैसे, हेडफोन से तेज आवाज़ में गाने सुनना या फिर कई बार कई कारणों की वजह से हमारे कान से पानी बहने लगता है जिसकी वजह से सूजन आ जाती है और दर्द होने लगता है लेकिन अगर हम बात सिर्फ सूजन की करें तो इसके बारे में पहले लोग ज्यादा ध्यान नहीं देते जिसके बाद ये बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आपको भी लग रहा है की आपके कानों में सूजन और दर्द हो रहा है तो आपको  नुस्खे अपनाने चाहिए। 


PunjabKesari

एरंड के पत्तों को तेल

एरंड के पत्तों को तेल लगाकर सेक ले। फिर इसे कान के सुजन वाले हिस्से पर लगा ले या बांध ले। इससे कान की सुजन दूर होगी।

एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल 

अगर आपके कान में सूजन हो रही है तो आप एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे कान में सूजन की समस्‍या और दर्द दूर होता है। आप एलोवेरा के पत्‍त‍ियों से न‍िकलने वाले जेल को कान के बाहरी ह‍िस्‍से में एप्‍लाई करें जहां सूजन नजर आ रही है और सूजन व दर्द को दूर करने के ल‍िए आप एलोवेरा तो हफ्ते में 3 से 4 बार लगा सकते हैं।

गुड व चने का लेप

सुजन वाले स्थान पर गुड व चने का लेप लगाने से भी राहत मिलती है और दर्द का अहसास भी कम किया जा सकता है।

PunjabKesari

छाछ का लेप

सनई के बीज, मेथी, काला जीरा, हल्दी, सभी को एक साथ मिला ले तथा इसको छाछ में पिस ले और इसका लेप सुजन वाली जगह पर लगा ले। इससे आपको तुरंत ही राहत मिलेगी।

गर्म स‍िकाई करें

कान में सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप गर्म स‍िकाई करें, गरम या ठंडी स‍िकाई दोनों को ही आप कान में सूजन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको स‍िकाई करने के ल‍िए गरम त‍िल को पोटली में बांधकर उसे कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाकर सूजन को कम करना है आप बर्फ को पोटली में बांधकर उसे कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाएं।

धतूरे का रस

सुजन वाले स्थान पर चित्रकमूल व् सहिजन को धतूरे के रस में पीसकर लेप लगाकर ऊपर से रुई बांध ले। ऐसा दिन में 3-4 बार करे इससे कान के दर्द व् सुजन में राहत मिलेगी।

PunjabKesari

गाय का मूत्र

सोंठ 3 ग्राम, काला तिल 2 ग्राम, बिनोला 4 ग्राम, सभी को गाय के मूत्र में मिलाकर सुजन पर लगाये। इससे भी सुजन से राहत मिलेगी।

सेब का स‍िरका 

कान पकने के कारण भी कान में सूजन की समस्‍या हो सकती है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप एप्‍पल साइडर व‍िनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। व‍िनेगर की मदद से आप कान में संक्रमण की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। एप्‍पल साइडर व‍िनेगर में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं ज‍िससे कान में संक्रमण दूर होता है और सूजन घटती है। अगर पस की समस्‍या है तो वो भी दूर होती है। आपको सूजन कम करने के ल‍िए व‍िनेगर को रूई पर लगाकर कान के बाहरी ह‍िस्‍से में लगाना है इससे कान में सूजन की समस्‍या दूर हो जाएगी।  

ध्यान दें: कान में सूजन की समस्‍या के लिए आप आसान उपाय अपना सकते हैं लेकिन दर्द से राहत न मिले तो आप डॉक्‍टर से संपर्क करें ।

 

Related News