11 MAYSATURDAY2024 5:43:12 PM
Nari

बिना एक्सरसाइज किए Sonam Kapoor ने घटाया 32 किलो वजन, ऐसे वापस आईं शेप में

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Apr, 2024 01:03 PM
बिना एक्सरसाइज किए Sonam Kapoor   ने घटाया 32 किलो वजन, ऐसे वापस आईं शेप में

सोनम कपूर इन दिनों मदरहुड एन्जॉय कर रही हैं। उन्होंने अपने बेटे वायु की देखभाल के लिए फिल्मों से ब्रेक लिया हुआ है। इस बारे में बात करते हुए हाल ही में एक्ट्रेस ने बताया कि बेटे के जन्म के बाद खुद को संभालना मुश्किल था।  उनका वजन 32 किलो तक बढ़ गया था, जिससे उन्हें सदमा लगा था। हालांकि उन्हें ज्यादा हैवी वर्कआउट न करते हुए अपनी शरीर को रिपेयर होने का वक्त दिया। उन्हें एक्सरसाइज के अलावा हेल्दी डाइट पर भी जोर दिया और फिर कहीं जाकर वो 16 महीने में वापस से शेप में आ पाईं। ये जरूरी भी है। डिलीवरी के बाद महिलाएं खुद को फिट करने में जोर देने लगती हैं और हैवी वर्कआउट कर लेती हैं। लेकिन ये गलत है, क्योंकि डिलीवरी के  बाद महिलाओं का शरीर बहुत नाजुक होता है। उसे रिपेयर होने का समय चाहिए होता है और खूब सारा हेल्दी डाइट भी। आइए आपको बताते हैं कि नेचुरल तरीके से डिलीवरी के बाद आप कैसे शेप में आ सकती हैं....

ब्रेस्टफीडिंग

डिलीवरी के बाद मां के बढ़े वजन को कम करने के लिए ब्रेस्टफीडिंग बहुत मददगार होती है। सोनम ने ये ही किया। उन्होंने फिगर के नहीं सोची, बल्कि अपने बच्चे की बारे में सोचा। एक्ट्रेस ने वायु को ब्रेस्टफीड करवाया। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बच्चे को दूध पिलाने से प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में जमा फैट खत्म हो जाता है। जिसकी वजह से बच्चे को फीडिंद करते हुए माएं अपनी कैलोरी बर्न कर सकती हैं।

PunjabKesari

हेल्दी प्रोटिन

मां को अपनी डाइट पर भी खास देना चाहिए तो बॉडी को एनर्जी मिले। प्रोटीन रिच डाइट लें। इसके लिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें।

ये भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद महिलाएं रखें बस इन बातों का ख्याल, बिना दवाओं के हो जाएगी Recovery

 

नींद

एक स्टडी की मानें तो प्रेग्नेंसी के बाद रात को 7 घंटे की नींद जरूर लें। इससे वजन जल्दी घटता है। इससे आपकी थकावट भी जल्दी खत्म होगी और आप सुबह फ्रेश महसूस करेंगे।

PunjabKesari

क्रैश डाइट से रहें दूर

बच्चे को जन्म देने के बाद मां को अपनी और बच्चे की सेहत का ख्याल रखने की जरूरत होती है। सीडीसीट्रस्टेड सोर्स के अनुसार, अगर आप ब्रेस्टफीड करवाने वाली मां हैं तो आपको अपनी डाइट में सामान्य से ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है। बता दें, कम कैलोरी वाली डाइट में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी हो सकती है, जिसकी वजह से मां को हर समय थकान महसूस होगी। ऐसे में क्रैश डाइट को सहारा न लें। दिन में सिर्फ 500 कैलोरी कम करके एक हफ्ते में आधा किलोग्राम वजन कम कर सकती हैं। 

वर्कआउट

इन सब के अलावा वर्कआउट भी बहुत जरूरी है। अगर आपकी नॉर्मल डिलीवरी हुई है तो डॉक्टर से पूछकर हल्की एक्सरसाइज करें जैसे वॉक, योगा जैसी लाइट एक्सरसाइज कर सकते हैं।

PunjabKesari

Related News