18 MAYSATURDAY2024 12:24:38 PM
Nari

पनीर को इस तरह से करेंगी स्टोर तो 1 महीने तक रहेगा फ्रेश, नहीं बदलेगा रंग और स्वाद

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 30 Apr, 2024 05:16 PM
पनीर को इस तरह से करेंगी स्टोर तो 1 महीने तक रहेगा फ्रेश, नहीं बदलेगा रंग और स्वाद

पनीर खाना तो हर किसी को पसंद होता है पर दिक्कत ये होती है कि इसे लंबा स्टोर नहीं कर सकते हैं। कभी- कभी पनीर बच जाता है तो फ्रिज में रखने के बाद भी ये दोबारा इस्तेमाल करने के लायक नहीं रहता। इसका रंग और स्वाद दोनों बदल जाते हैं।  लेकिन ऐसा नहीं है कि पनीर को लंबे समय तक अच्छे से स्टोर करके रखा नहीं जा सकता है। ये मुमकिन है, बस आपको पनीर स्टोर करने का सही तरीका पता होना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं इन ट्रिक्स के बारे में...

PunjabKesari

पनीर फ्रेश रखने के लिए पानी में करें स्टोर

अगर आप 1-2 दिन के लिए पनीर को स्टोर करना चाहते हैं तो इसका सबसे पहले सिंपल तरीका है कि आप पनीर को किसी बर्तन या डिब्बे में डालें और उसमें पानी भर दें। अब पनीर को फ्रिज के अंदर रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि पनीर पानी में पूरी तरह से डूब जाए। अगर पनीर पानी में नहीं डूबेगा तो वो सख्त और खट्टा हो जाएगा। इससे पनीर का रंग पीला और स्वाद में बदलाव आ जाएगा।

1 हफ्ते पनीर को फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

अगर आप पूरे हफ्ते के लिए पनीर को फ्रेश रखना चाहते हैं तो पहले एक बाउल में पानी लें। उसके बाद उसमें 1 चम्मच नमक डालें। अब इस पानी में पनीर को डाल दें। पनीर पानी में पूरी तरह से डूबना चाहिए। आप इसे ढक कर रखें। 2 दिन बाद फिर से बाउल और पानी को बदल दें। आपको पूरे हफ्ते हर 2 दिन बाद पानी को बदलते रहना है। इस तरह स्टोर करने से पनीर 7-10 दिनों तक फ्रेश रहेगा।

PunjabKesari

इस ट्रिक से पनीर एक महीने तक फ्रेश रहेगा

वहीं अगर आप पनीर को पूरे महीने फ्रेश रखना चाहते हैं तो सबसे पहले पनीर के टुकड़े लें। अब इन टुकड़ों को एक ट्रे में रखकर फ्रीजर के अंदर रख दें। जब पनीर बर्फ के जैसा हार्ड हो जाए तो इसे जिप बैग में डालकर फ्रीजर में ही रख दें। जब पनीर को इस्तेमाल करना हो तो इसे फ्रीजर से निकाल कर बाहर रख सें। अब पनीर को गुनगुने पानी में डाल दें। पनीर एकदम सॉफ्ट हो जाएगा और पूरे महीने तक फ्रेश भी रहेगा।
 

Related News