04 MAYSATURDAY2024 2:28:37 AM
Nari

सफेद बालों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा बस करें ये काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Apr, 2024 02:26 PM
सफेद बालों से मिलेगा हमेशा के लिए छुटकारा बस करें ये काम

बालों का सफेद होना ना सिर्फ बढती उम्र की निशानी है बल्की आज कल के बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण ये समस्या कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिल रही हैं। ये समस्या अधिकतर जेनेटिकली या फिर शारीरिक कमियों की वजह से होती है। ऐसे बालों का सफेद होना ना सिर्फ आपकी लुक खराब करता है बल्कि ये परेशानी कई तरह की सेहत से जुड़ी दिक्कतों को भी दरशाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह आपके लिए मुसीबतों को बढ़ा सकती हैं। ऐसे में आप कुछ अखरोट के छिलकों के इस्तेमाल से घरेलु नुस्खों की मदद से सफेद बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं। 

PunjabKesari

अखरोट के छिलकों के फायदे

इसमें भी न्यूट्रिशन और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बालों को कई तरह से फायदेमंद रहता है। इसमें मौजूद बायोटिन, विटामिन बी, ई, और मैग्नीशियम बालों के क्यूटिकल्स को मजबूत बनाने के साथ-साथ स्कैल्प को पोषण भी प्रदान करता है। यही नहीं इसे खाने से भी बालों को मजबूती मिलती है। बता दें कि सभी नट्स में से अखरोट विटामिन बी 7 का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। हालांकि, इससे आपको एलर्जी है, तो खाने से बचें।

अखरोट के छिलकों से बनाएं हेयर टॉनिक

- सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए आप एक पैन में एक ग्लास पानी गर्म होने के लिए रख दें।
- जब यह गर्म हो जाए तो इस पानी में अखरोट के छिलके डाल दें। इसके लिए करीब 10 से 15 छिलके होने चाहिए।
- हलकी आंच पर इसे 15 मिनट अच्छी तरह उबालें, ताकि पानी की मात्रा आधी हो जाए।
- इसके बाद गैस ऑफ करें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
- जैसे ही ठंडा हो जाए उसे एक बॉटल में छान लें और ऊपर से रोजमेरी एसेंशियल ऑयल को मिक्स करें। इसमें सिर्फ 4 से 5 बूंद ही मिक्स करना है।

PunjabKesari

​बालों में कैसे लगाएं ये हेयर टॉनिक

- हेयर टॉनिक को हफ्ते में दो बार हेयर वॉश से पहले बालों में स्प्रे करना है।
- इसे स्प्रे करने के बाद उंगलियों से हल्की मसाज करें और फिर 1 घंटे के लिए छोड़ दें।
- एक घंटे बाद नॉर्मल शैम्पू और कंडीशनर से हेयर वॉश करें।
- आप चाहें तो बालों की लेंथ के अनुसार इसे बढ़ा या घटा भी सकते हैं।

PunjabKesari

अखरोट का तेल

अखरोट के तेल का भी इस्तेमाल ग्रे हेयर यानी सफेद बालों की समस्या को दूर करने में किया जा सकता है। इसके लिए हेयर पैक में तेल की कुछ बूंदे अखरोट के तेल की मिक्स करें। बेहतर रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आप दही, शहद, और एवोकाडो मिलाकर हेयर पैक बनाएं और ऊपर से अखरोट के तेल की 7 से 8 बूंद मिक्स करें। बालों में इस हेयर पैक को करीब 20 मिनट के लिए लगाकर ऐसे ही छोड़ दें और फिर रिंस कर लें। शैम्पू और कंडीशनिंग करने के बाद बालों में शाइन भी बढ़ जाएगी।

इसके अलावा 10 टेबल स्‍पून अखरोट का तेल लें और इसमें 5 टेबल स्‍पून जोजोबा ऑयल मिलाएं। इसके बाद इसमें 5 ड्रॉप टी ट्री ऑयल मिलाएं। अब इसे बालों के स्‍कैल्‍प पर अच्‍छी तरह लगाएं और मसाज करें। हल्‍के हाथों से तबतक मसाज करें जबतक बालों में गर्माहट महसूस ना हो। इसके बाद बाल को शावर कैप से कवर कर लें और एक घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।

Related News