21 JUNFRIDAY2024 12:39:01 AM
Nari

बेकार पड़ी चीजों से चमकाएं अपना घर, बस इस तरह कर लें इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 May, 2024 02:56 PM
बेकार पड़ी चीजों से चमकाएं अपना घर, बस इस तरह कर लें इस्तेमाल

घर को सुंदर बनाने के लिए जरूरी नहीं है की बाजार से महंगी-महंगी चीजें खरीदी जाएं। आप कुछ क्रिएटिविटी की मदद से बेकार पड़ी चीजों से तरह-तरह की वस्तुएं बनाकर उनका इस्तेमाल कर अपने आशियाने को सजा सकती हैं। वेस्ट चीजों में कुछ भी हो सकता है जैसे, जार, बचे हुए फैब्रिक, पुराने डिब्बे, प्लास्टिक, अखबार, बोतल, टूटे डिब्बे या कप आदि। अब सवाल ये है की इन सब का इस्तेमाल करना कैसे है? आप फिक्र ना करें क्यूंकि इससे डेकोर आइटम्स बनाना बेहद आसान है। इसी के साथ चलिए अब जानते हैं इसके बारे में -

कोल्ड ड्रिंक बोतल का इस्तेमाल-

PunjabKesari

घर में पड़ी बेकार बोतल को कुछ इस तरह उपयोग में लाए कि घर की सजावट अच्छी लगे, जिसके लिए आप सबसे पहले 2 प्लास्टिक की कोल्ड ड्रिंक बोतल ले और उसके ऊपरी हिस्से को चाक़ू की मदद से काट ले। अब आप दोनों बोतल के ऊपरी हिस्से को ऊपर-नीचे रख कर टेप से चिपका दे, ध्यान दे की टेप पारदर्शक होनी चाहिए। अब आप एक मोटी वाली सुई लेकर बेस में छेद करे जो की जिपर को सिलने में मदद करेंगे। इसके बाद टेप को हटा लीजिए और जिपर को अंदर की तरफ सिल दे।बिलकुल ऐसे ही दूसरी बोतल के बेस को सिले।

टियर्स का इस्तेमाल गार्डन में -

गाड़ी या साइकिल के टायर को हम अपने बगीचे में इस्तेमाल कर सकते है। इनके बीच मिटटी भर कर पौधा लगा सकते है।

पुराने बैग से फोटो फ्रेम-

जब हमारे बैग पुराने हो जाते है तो हम उन्हें फैंक देते है,हम चाहे तो इनमे कोई भी अपनी मनपसंद तस्वीर लगा सकते है और इसे सजाने के लिए आप आर्टिफीसियल फूलों को भी लगा सकते है और फोटो फ्रेम भी बना सकते है।

संतरे को छिलके से मोमबत्ती स्टैंड-

PunjabKesari

संतरे को छिलके को मोमबत्ती स्टैंड की तरह प्रयोग कर सकते है। थोड़ा सा संतरा ऊपर से काट ले और अंदर से सारा गुदा निकल ले। इसे डिज़ाइन से काट कर आप इसमें मोमबती रख सकते है।

कांच की बोतल से वाॅस-

कांच की बोतल को गुलदस्ते की तरह इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले जितना भी बचा हुआ ऊन आपके घर में है वो ले लीजिए और बोतल में फेविकोल लगा कर चारो तरफ से लपेट दे, गुलदस्ता तैयार हो जायेगा।

PunjabKesari

CD से फोटो फ्रेम-

घर में पुरानी पड़ी CD से फोटो फ्रेम बना सकती है। जिससे आपके घर की दीवार और भी अच्छी लगेगी।

Related News