16 MAYTHURSDAY2024 12:37:08 AM
Nari

उल्टी और सिर चक्कराने के अलावा Pregnancy में दिखते हैं ये लक्षण

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 29 Apr, 2024 11:31 AM
उल्टी और सिर चक्कराने के अलावा Pregnancy में दिखते हैं ये लक्षण

मां बनना किसी भी महिला के लिए बहुत ही सुखद अहसास होता है। लेकिन कई बार महिलाएं प्रेग्नेंसी के लक्षणों को लंबे समय तक पहचान नहीं पाती हैं। इसकी वजह है कि उल्टी, सिर चक्कराने के अलावा भी कई सारे लक्षण प्रेग्नेंसी की शुरुआत में होते हैं जिसे महिलाएं नजरअंदाज करती हैं। ये लक्षण पीरियड्स रुकने से पहले भी दिख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं इसके बारे में...

वेजाइनल डिस्चार्ज होना

जब महिलाओं में वेजाइनल डिस्चार्ज होने लगता है तो ये लक्षण प्रेग्नेंसी की ओर इशारा कर सकते हैं। महिलाएं बेबी कंसीव करती हैं तो उस दौरान उनकी बॉडी के अंदर कई तरह के हार्मोनल चेंजेस होने लगते हैं। ऐसी स्थिति में प्राइवेट पार्ट की दीवार मोटी हो जाती है और उसमें पाए जाने वाले वेजाइनल सेल्स तेजी से बढ़ने लगते हैं, जो व्हाइट डिस्चार्ज के रूप में शरीर से बाहर निकलने लगते हैं। इसलिए अगर आपको प्रेग्नेंसी की संभवना लग रही है तो इस तरह के संकेतों को पहचानकर अपनी प्रेग्नेंसी टेस्ट करवानी चाहिए।

PunjabKesari

पेट दर्द या ऐंठन

कंसीव करने के बाद अक्सर महिलाओं के पेट में दर्द या ऐंठन की परेशानी हो सकती है। अगर ज्यादा समय तक पेट में दर्द या ऐंठन रहे तो हो सकता है आप प्रेग्नेंट हो।

PunjabKesari

ब्लीडिंग होना

यूट्रस में प्रेग्नेंसी के समय फर्टिलियिज्ड एग जब बच्चेदानी की लाइनिंग से जुड़ने लगे तो उस पूरे प्रोसेस में कुछ ब्लड वेसल्स फट जाते हैं। इस वजह से महिलाओं के प्राइवेट में हल्की ब्लीडिंग शुरू हो जाती है।

नींद पूरी न होना

अगर आप रात भर जाग रही हैं या आपकी नींद अच्छे से पूरी नहीं हो पा रही हैं तो ये लक्षण भी प्रेग्नेंसी की ओर इशारा करता है।

PunjabKesari

ब्रेस्ट का आकार बढ़ना

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्रेस्ट का आकार बदल जाता है। शरीर में हार्मोनल परिवर्तन के चलते प्रेग्नेंसी के कुछ दिनों बाद ब्रेस्ट में ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

प्राइवेट पार्ट में खुजली होना

अगर आपको प्राइवेट पार्ट में जरूरत से ध्यान खुजली हो रही है तो ये प्रेग्नेंसी की निशानी हो सकती है।

नोट- कंसीव करने के कुछ दिनों बाद ही महिलाओं का शरीर बदलने लगता है। इन बदलावों को पहचानकर प्रेग्नेंसी का टेस्ट लें।

Related News