18 JULTHURSDAY2024 7:24:28 PM
Nari

सर्दियों में खराब नहीं होगी मूली, इन 5 Smart Hacks के साथ करें स्टोर

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 Jan, 2023 03:37 PM
सर्दियों में खराब नहीं होगी मूली, इन 5 Smart Hacks के साथ करें स्टोर

सर्दियों के मौसम में आने वाली सब्जियों में से एक मूली भी है। मूली का स्वाद सर्दियों में कई लोग लेना पसंद करते हैं। मूली के परांठे, सब्जी काफी पसंद की जाती है ऐसे में महिलाएं इसे पहले ही घर में लाकर स्टोर करके रख लेती हैं। लेकिन अगर ज्यादा दिनों तक मूली पड़ी रहे तो खराब होने लगती है। वैसे तो मूली जल्दी खराब नहीं होती परंतु यदि इसे गलत तरीके से स्टोर किया जाए तो यह गलनी और सड़नी शुरु हो जाती है। ऐसे में आप मूली को स्टोर करने के लिए कुछ आसान हैक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मूली लंबे समय तक फ्रेश रहेगी। तो चलिए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

पेपर टॉवल में रखें 

मूली को यदि आप लंबे समय तक एकदम फ्रेश रखना चाहते हैं तो इसे पेपर टॉवल में रखें। पेपर टॉवल में मूली लपेटकर इसे किसी फूड स्टोरेज बैग में रख दें। फिर इस बैग को फ्रिज के क्रिस्पर में रख दें। इस तरह से मूली 6-8 दिनों तक खराब नहीं होगी। 

PunjabKesari

मिट्टी में स्टोर करके रखें 

मूली को आप मिट्टी या फिर गीली रेत में भी स्टोर करके रख सकते हैं। मूली को रेत या मिट्टी में ढककर रखें। इस  तरीके से मूली 3 महीनों तक एकदम फ्रेश रहेगी।

काटकर करें स्टोर 

इसके अलावा मूली को स्टोर करने के लिए आप मूली की पत्तियों और जड़ के सिरे को काटकर अलग करके रख दें। फिर एक एयरटाइट कंटेनर में पानी भरें और मूलियों को उसमें रख दें। इस तरीके से स्टोर करने से भी मूली कम से कम 2 हफ्ते तक ऐसे ही फ्रेश रहेगी। 

PunjabKesari

इस तरह के पानी में करें स्टोर

मूली को स्टोर करने के लिए आप मूली छील लें। फिर इसमें 1/2 कप चीनी, 1/2 कप सफेद सिरका, 1/4 कप पानी और 1 चम्मच नमक मिलाएं। इस तरीके से मूली 2-3 महीनों तक खराब नहीं होगी। 

PunjabKesari

Related News