29 MARFRIDAY2024 12:56:40 PM
Nari

दही से Step by Step करें फेशियल, एक ही बार में पाएं 100% निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jun, 2021 04:49 PM
दही से Step by Step करें फेशियल, एक ही बार में पाएं 100% निखार

कोरोना के चलते ज्यादातर लड़कियां पार्लर जाने से डर रहीं हैं, जोकि काफी हद तक सही भी है। मगर, गर्मियों में स्किन खिली-खिली रहे इसके लिए उसे क्‍लींज, टोन और मॉइश्चराइज्ड करना भी जरूरी है। ऐसे में इसके लिए आप पार्लर में पैसे खर्च करनी की बजाए दही से फेशियल करके निखार पा सकती हैं। यहां हम आपको दही फेशियल कुछ आसान स्टेप बताएंगे, जिससे ना सिर्फ गर्मियों में आपकी स्किन खिली-खिली रहेगी बल्कि चेहरे पर पार्लर जैसा निखार भी आएगा।

स्टेप 1: क्लीजिंग

चेहरे को क्लींज करने के लिए दही से 5-7 मिनट मसाज करें। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा में जमा सारी धूल-मिट्टी निकल जाएगी। आप चाहे तो इसमें एलोवेरा जेल भी मिक्स कर सकते हैं।

PunjabKesari

स्टेप 2: स्क्रबिंग

इसके लिए 1 चम्मच दही में थोड़ी-सी दानेदान चीनी मिलाकर चेहरे व गर्दन पर स्क्रब करें। 5-7 मिनट तक स्क्रबिंग करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इसके बाद स्टीम लेकर ब्लैकहेड्स निकाल लें।

स्टेप 3: फेस पैक

1 चम्मच दही और 1 चम्मच आटा मिलाकर पूरे चेहरे पर एक मोटी लेयर लगा लें। इसके बाद इसे 10 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। फिर मसाज करते हुए इसे ताजे पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसमें शहद व जैतून तेल मिक्स कर लें। साथ ही एक्ने वाली स्किन के लिए इसमें नीम के पत्ते मिक्स कर लें।

PunjabKesari

स्टेप 4: टोनर

दही , शहद या स्किन के हिसाब से कोई भी तेल बराबर मात्रा में मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। आप चाहे तो इसे ओवरनाइट के लिए भी छोड़ सकते हैं।

ध्यान रखें कि कम से कम 24 घंटे तक चेहरे पर कोई भी फेसवॉश या साबुन यूस ना करें। हो सके तो फेशियल शाम के समय करें क्योंकि तब आप कोई मेकअप नहीं करती, जिससे स्किन खुलकर सांस ले पाती हैं।

Related News