29 APRMONDAY2024 2:33:32 AM
Nari

Toilet Seat पर बिताते हैं 10 मिनट से ज्यादा समय तो एक बार पढ़ लें यह खबर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Nov, 2021 04:18 PM
Toilet Seat पर बिताते हैं 10 मिनट से ज्यादा समय तो एक बार पढ़ लें यह खबर

दुनिया में कई लोग ऐसे हैं जो टॉयलेट में घंटों बैठे रहते हैं। ज्यादातर लोग शौचालय जाकर अखबार पढ़ना, मोबाइल देखना या बिजनेस का कोई काम करने लगते हैं। अगर आप भी टॉयलेट में बैठकर ऐसा ही कुछ करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह आदत हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, हाल ही में हुई एक रिसर्च ने चेतावनी दी है कि शौचालय में 10 मिनट से अधिक समय बिताने वालो को बवासीर हो सकता है।

टॉयलेट सीट पर ज्यादा देर बैठना गलत

दरअसल, एक्सपर्ट का कहना है कि टॉयलेट सीट पर ज्यादा देर तक बैठने से रक्त का प्रवाह गुरुत्वाकर्षण दिशा में नीचे की ओर होता है। इससे नसों पर दबाव पड़ता है और बवासीर होने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

नसों पर पड़ता है दबाव

वहीं, ज्यादा देर तक टॉयलेट सीट पर बैठे रहेंगे तो खून का बहाव नीचे की ओर बढ़ने लगेगा। इससे मलाशय की नसों पर दबाव बढ़ेगा। ऐसे में कोशिश करें कि शौचालय में 10 मिनट से ज्यादा न बिताएं।

रक्त वाहिकाओं में आ सकती है सूजन

जब भी आप टॉयलेट जाएं तो स्ट्रेस न लें। दरअसल, जब आप तनाव में टॉयलेट सीट पर बैठते हैं तो पीछे की तरफ ज्यादा दबाव पड़ता है। इससे रक्त वाहिकाओं यानि ब्लड वेसल्स में सूजन आ सकती है। इसके कारण ब्लैडर प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

PunjabKesari

खराब पाचन क्रिया

इससे पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है, जिससे बाउलिंग मूंवमेंट खराब हो जाता है। इससे कब्ज जैसी परेशानियां हो सकती है।

पेट में इंफेक्शन

बहुत से लोग टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाते हैं लेकिन टॉयलेट सीट पर कई तरह के बैक्टीरिया हो जाते जो फोन पर चिपक जाते हैं। इन्हें धोया या साफ भी नहीं किया जा सकता है। ऐसे में मोबाइल से हाथ और फिर मुंह के जरिए ये बैक्टीरिया पेट में जाकर इंफैक्शन, फूड प्वॉइजनिंग, पेट दर्द का कारण बनते हैं।

PunjabKesari

अगर आपको भी टॉयलेट में बैठकर अखबार पढ़ने या मोबाइल देखने की आदत है तो उसे आज से ही बदल लें नहीं तो आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

Related News