19 SEPTHURSDAY2024 3:49:55 AM
Nari

IV इन्फ्यूजन से सोहा अली खान ने पाया इंस्टेंट ग्लो, जानें इसके फायदे और ट्रेंड

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 15 Sep, 2024 04:44 PM
IV इन्फ्यूजन से सोहा अली खान ने पाया इंस्टेंट ग्लो, जानें इसके फायदे और ट्रेंड

नारी डेस्क: एक्ट्रेस सोहा अली खान ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने एक हाथ में इंट्रावेनस (IV) इन्फ्यूजन और दूसरे हाथ में एक किताब पकड़ी हुई थी। वीडियो में सोहा ने स्पष्ट किया कि यह किसी मेडिकल प्रक्रिया का हिस्सा नहीं था, बल्कि एक वेलनेस डोज़ था। उन्होंने लिखा, "सप्ताह की शुरुआत एक वेलनेस डोज के साथ IV इन्फ्यूजन से कर रही हूं। इसे त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो पाने का तरीका बताया। यह ट्रेंड तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, जिससे लोग अपनी ब्यूटी और वेलनेस बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं।इस विधि से विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य आवश्यक पोषक तत्व तेजी से अवशोषित होते हैं, जो रिहाइड्रेशन, पोषण समर्थन और वेलनेस बढ़ाने के लिए एक लोकप्रिय तरीका है। मैंने छह Session किए हैं, जो मेरे स्वास्थ्य लक्ष्यों के अनुसार डॉक्टर द्वारा कस्टमाइज किए गए हैं।" 

IV ड्रिप्स का बढ़ता चलन

IV ड्रिप्स, जो सामान्यत  Medical Treatment के लिए प्रयोग की जाती हैं, अब स्वस्थ लोग स्किन और बालों को सुंदर बनाने, सहनशक्ति बढ़ाने और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने के लिए प्रयोग कर रहे हैं। यह एक नया ट्रेंड बन गया है, जिसे कॉस्मेटोलॉजिस्ट और वेलनेस सेंटर्स ने अपनाया है।

PunjabKesari

डॉक्टरों की चेतावनी

हालांकि, कई डॉक्टर इस ट्रेंड पर सवाल उठा रहे हैं। डॉ. रणदीप गुलेरिया, पूर्व निदेशक AIIMS, दिल्ली और मेडांटा मेडिसिटी, गुड़गांव के आंतरिक चिकित्सा और श्वसन और नींद चिकित्सा के अध्यक्ष, ने कहा, "यह आवश्यक नहीं है।" डॉ. अनुरूप मिश्रा, फोर्टिस C-DOC अस्पताल, दिल्ली के अध्यक्ष, भी IV विटामिन ट्रेंड की आलोचना करते हैं। वे कहते हैं, "रोगी मानते हैं कि विटामिन इंजेक्शन्स ताकत बढ़ा सकते हैं और ये अक्सर बिना स्पष्ट कारण के दिए जाते हैं। ये केवल तब दिए जा सकते हैं जब विटामिन की वास्तविक कमी हो।"

IV विटामिन्स के लाभ

कुछ लोग IV विटामिन्स के लाभों की बात करते हैं और इसे व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार कस्टम-मेड मानते हैं। डॉ. उषा बेलोस्कर, SL रायजा अस्पताल, मुंबई में कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट, कहती हैं कि IV विटामिन्स के लिए लोगों की संख्या में वृद्धि देखी गई है। "लोग इस थैरेपी को स्किनकेयर और बेहतर कॉस्मेटिक परिणामों के लिए अपनाते हैं। कई दुल्हनें इसे इंसटंट ग्लो के लिए उपयोग करती हैं और 50 और 60 के दशक में लोग इसे एंटी-एजिंग उपचार के रूप में देखते हैं।"

PunjabKesari

IV इन्फ्यूजन की बढ़ती मांग

IV इन्फ्यूजन के लाभों में 100% अवशोषण, बेहतर हाइड्रेशन और इम्यूनिटी को बढ़ाना शामिल है। एक गुड़गांव वेलनेस सेंटर के व्यक्ति का कहना है कि विटामिन IV "थैरेपी" की मांग बढ़ रही है और सेंटर की फूटफॉल हर महीने बढ़ रही है। "IV विटामिन्स की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले 30-40% बढ़ी है," वे कहते हैं।

वास्तविकता की जांच

यह ट्रेंड रियलिटी टीवी स्टार किम कर्दाशियन द्वारा शुरू किया गया था, जिन्होंने 2016 में मेट गाला से पहले "हाइड्रेशन ट्रीटमेंट" करवाया था। अब यह ट्रेंड बॉलीवुड में भी फैल गया है। 

खतरे और सलाह

IV ड्रिप्स की शुरुआत हैंगओवर को ठीक करने के लिए की गई थी, लेकिन अब इसके दावे और क्लाइंट्स विस्तृत हो गए हैं। हालांकि, डॉ. मीनाक्षी जैन, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, दिल्ली की आंतरिक चिकित्सा की निदेशक, चेतावनी देती हैं कि माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिन्स को केवल तभी लिया जाना चाहिए जब लैब टेस्ट में कमी हो। 

PunjabKesari
स्किन क्लीनिक भी कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए सभी प्रकार की सेवाएं प्रदान कर रहे हैं, और कई क्लीनिक घर पर IV ड्रिप्स की पेशकश भी कर रहे हैं। लेकिन, इन सेवाओं को स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है। "कोई प्रमाण नहीं है कि विटामिन इन्फ्यूज़न मौजूदा तरीकों की तुलना में अधिक फायदेमंद हैं," एक मुंबई-based डॉक्टर कहते हैं। वे सलाह देते हैं कि लोगों को संभावित साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए एक उचित परामर्श लेना चाहिए।

Related News