29 APRMONDAY2024 1:51:02 AM
Nari

स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं है खतरे से खाली, जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 05 Dec, 2022 07:01 PM
स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल नहीं है खतरे से खाली, जा सकती है आपकी आंखों की रोशनी

आज के समय में छोटे-छोटे बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक सभी मोबाइल के आदी हो चुके हैं। सुबह आंख खुलने से लेकर रात को आंख बंद करने तक ज्यादातर हमारा समय मोबाइल की स्क्रीन को देखने में ही बीतता जा रहा है। जिस वजह से आंखों की रोशनी पर बुरा असर पड़ रहा है। मोबाइल फोन से निकलने वाली घातक नीली रोशनी आंखों की रोशनी को धुंधला कर रही है। सामान्य रूप से प्रति मिनट 12 से 14 बार हम आंखें झपकतें हैं, लेकिन मोबाइल स्क्रीन पर लगातार देखते रहने पर हम सिर्फ 6 से 7 बार ही आंखें झपकते हैं। जिसके कारण आंखों में सूखापन बढ़ता है और वह कमजोर होती हैं। जिससे कई प्रकार की समस्याएं होती है जैसे-

आंखों का पानी का सूखना 

लगातार मोबाइल स्क्रीन पर देखते रहने से हमारी आंखो में बहुत ज्यादा ज़ोर पड़ता है जिसके वजह से आंखों का पानी सूख जाता है। जिससे आंखों में खुजली और जलन होने लगती है। ऐसा लगातार करने से आंखों की अश्रु ग्रंथि पर बुरा असर पड़ता है। इसके अलावा आंखों की पुतलियां और नसें भी सिकुड़ने लगती है। जो सिरदर्द की समस्या का भी कारण बनता है। 

PunjabKesari

धुंधला दिखाई देना 

 देर रात तक फोन का इस्तेमाल करते रहने से चीजों का धुंधला दिखना आम समस्या हो गयी है। देर रात तक मोबाइल इस्तेमाल करने से स्क्रीन की रोशनी सीधे हमारी आंखों पर पड़ती है।

PunjabKesari

रेटिना पर घातक अटैक 

फोन से निकलने वाली रोशनी आंख के रेटिना पर असर करती हैं। इससे आंखें जल्दी खराब होने लगती है और देखने की क्षमता भी धीरे-धीरे घटने लगती है।

आंखों का लाल होना 

लगातार स्क्रीन पर देखते रहने से आंखों का सफेद भाग लाल पड़ जाता है। आई ड्रॉप डालने पर भी ये समस्या कम नहीं होती। लाल होने के साथ ही आंखें सूजी हुई भी लगती हैं।

छोटी उम्र में ही चश्मा लगना 

छोटी उम्र में ही बच्चों की आंखों की रोशनी कमजोर होने लगी है। इन दिनों यह समस्या काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। जिसकी एक वजह लंबे वक्त तक मोबाइल चलाना या कंप्यूटर पर काम करना है। 

PunjabKesari

मोबाइल फोन से आंखों को होने वाले नुकसान से ऐसे बचें

मोबाइल को रखें आंखों से दूर

मोबाइल को आंखों से जितना दूर रख सके रखें इससे कुछ हद तक आंखों को सुरक्षित रखा जा सकता हैं। जब भी मोबाइल इस्तेमाल करें इस बात का जरूर ध्यान रखें कि मोबाइल फोन आंखों के एकदम पास में न हो।

रात को ना करें फोन का इस्तेमाल

रात में ज्यादा देर तक मोबाइल फोन इस्तेमाल न करें। देर रात तक फोन यूज करने से नींद खराब होती है और बाद में ये आदत बन जाती है। इससे आंखों के नीचे डार्क सर्कल इत्यादि होने के साथ आईसाइट पर भी बुरा असर पड़ता है।

PunjabKesari

20 सेकंड का लें ब्रेक

मोबाइल का इस्तेमाल करते समय 20 मिनट के बाद कम से कम 20 सेकंड का ब्रेक जरूर लें इससे आंखों का राहत मिलेगी।

ब्लू रे पावर वाले चश्मे का करें इस्तेमाल

जितना हो सके बिना वजह मोबाइल का इस्तेमाल न करें और हो सके तो ब्लू रे पावर वाले चश्मे का प्रयोग जरूर करें। इससे स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी से बचा जा सकता है।
 

Related News