26 APRFRIDAY2024 6:13:09 PM
Nari

चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है सोने का गलत तरीका

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Jul, 2020 12:10 PM
चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है सोने का गलत तरीका

पूरे दिन को थकान को दूर करने के लिए अच्छी नींद सबसे जरुरी होती है। पर्याप्त नींद शरीर के साथ-साथ त्वता के लिए भी काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इस दौरान गलत तरीके से सोने से स्किन पर इसका काफी असर पड़ता है। जी हां, अगर गलत तरीके से सोते हैं तो चेहरे पर झुर्रियां, फाइन लाइन्‍स और डार्क सर्कल जैसी समस्याएं होने लगती है। तो चलिए आज आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिसकी मदद से सोते समय आप आपने चेहरे को जवां और चल्कदार बना सकते हैं... 

पीठ के बल सोना

पीठ के बल सोने से आप स्‍लीप रिंकल्‍स से बच सकती हैं। जब पीठ के बल सोते हैं तो इससे चेहरे की त्वचा पर भार नहीं पड़ता जिससे चेहरे पर झुर्रियां होने से बचा जा सकता है। अगर पेट के बल सोते हैं तो इससे चेहरे पर दबाव पड़ता है उम्र से पहले ही चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लगती है। 

PunjabKesari

हाथों के बल ना सोएं 

कई ऐसी महिलाएं होती हैं जो हाथों के बल त्वचा को दबाकर सोती हैं। लेकिन इस तरह सोने से त्वचा पर दबाव बनता है जो झुर्रियों का कारण बनता है। ये कोशिश करें कि सोते समय आपको हाथ चेहरे से दूर रहे। 

साटन के तकिये कवर का करें इस्तेमाल

वैसे तो कोशिश करें पीठ के बल सोने की, लेकिन अगर आपको इस तरह सोने में समस्या आती है तो सिल्‍क या फिर साटन के तकिया कवर का इस्‍तेमाल करें। सिल्‍क और साटन का कपड़ा नरम होता है जो त्वचा की बढ़ती हुई उम्र को रोकता है और चेहरे को ग्लोइंंग बनाने में मदद करता है। 

PunjabKesari

सोते समय करें साटन स्लीप मास्क का यूज 

आप चाहें तो सिल्क या साटन स्लीप मास्क का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये रात को सोते समय त्वचा को सिकुड़ने से रोकता है। इसके अलावा सोने से पहले चेहरे पर नाइट क्रीम या आई क्रीम का से चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।

PunjabKesari

Related News