27 APRSATURDAY2024 10:42:10 AM
Nari

सर्दियों में नहीं फटेगी स्किन, Shahnaz Husain के बताए इन तरीकों से करें चेहरे की देखभाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 17 Dec, 2023 03:37 PM
सर्दियों में नहीं फटेगी स्किन, Shahnaz Husain के बताए इन तरीकों से करें चेहरे की देखभाल

सर्दियां शुरू हो गई हैं। इस मौसम में मौसम में नमी की कमी और ठंडी हवाओं की वजह से हाथ, पैर, होंठ और चेहरे की त्वचा फटने लगती है। सर्दियों में वातावरण में नमी की कमी से त्वचा रूखी, खुजली वाली ,इर्रिटेटिंग हो जाती है और कई लोगों के लिए यह समस्या इतनी गंभीर हो जाती हैं कि उनकी त्वचा में तो पपड़ी भी निकलने लगती है। ऐसी स्किन पर आप कितना भी मॉइश्चराइजर लगाएं वो असर नहीं करता और परेशानी बढ़ती ही जाती है। 

विंटर क्लींजिंग जरुर करें

सर्दियों में विंटर क्लींजिंग  बहुत  जरूरी  माना  जाता है।  हम अक्सर सर्दियों में स्किन को क्लीन नहीं करते हैं। इसके लिए घर में रखा कच्चा दूध  सबसे उपयोगी माना जाता है। दूध में डूबा हुआ मुलायम कॉटन पैड लें। कच्चे दूध को  क्लींजर में बदलने के लिए उसमें थोड़ा कॉफी पॉउडर और समुद्री नमक भी मिला सकती हैं। चेहरे को गुनगुने पानी से धोने से पहले पेस्ट को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर गोलाकार गति में रगड़ें।  चेहरे की सफाई हमेशा हल्के हाथों से करें। इसे आंखों के इर्द गिर्द संवेदनशील  स्थानों पर लगाने से परहेज करें। 

PunjabKesari

ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल का मिश्रण

ग्लिसरीन, नींबू और गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें। 
 चेहरे पर नारियल तेल लगाएं। 

नारियल तेल

नारियल तेल आपकी स्किन को हेल्दी रखने में काफी कारगर तरीके से फायदेमंद है। दरअसल  नारियल तेल में हैल्दी फैट होने के साथ मॉइश्चराइजिंग गुण होता है। इसके अलावा ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल भी है जो कि स्किन को अंदर से हैल्दी रखता है और ड्राई स्किन की समस्या को कम करता है।

PunjabKesari

सर्दियों में ड्राई-फ्लेकी स्किन से बचने के लिए इन बातों का खास ध्यान रखें

. ड्राई स्किन पर ठंडी हवाओं का असर ज्यादा होता है और विंटर में रूखी त्वचा की पपड़ी उतरने लगती है। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें। 

. एलोवेरा युक्त क्लींजिंग क्रीम या जेल का इस्तेमाल करें। एलोवेरा बेस्ट मॉइस्चराइजर और एंटीऑक्सीडेंट है। लोशन के बजाय मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें।

PunjabKesari

. धूप में निकलने से पहले हाई एसपीएफ 40 वाला सनस्क्रीन लगाएं। त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और मेकअप के दौरान मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

. क्रीम को हटाने के लिए नम रुई का इस्तेमाल करना चाहिए।

. त्वचा की खोई हुई नमी लौटाने के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं, इससे नमी के नुकसान की भरपाई हो जाएगी और स्किन सॉफ्ट नजर आएगी। स्किन को सन टैन और नमी से बचाने के लिए सनस्क्रीन और मॉइस्चराइजर दोनों को डेली स्किन केयर रूटीन में शामिल करें।

. रात में सोने से पहले स्किन को साफ करने के बाद किसी नरिशिंग नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें। आंखों के आसपास की स्किन ड्राई होने पर झुर्रियां,  फाइन लाइन्स की संभावना बढ़ जाती है इसलिए सोने से पहले आई क्रीम लगाना न भूलें।

PunjabKesari

. होंठों की स्किन बहुत पतली होती है और इसमें ऑयल ग्लैंड्स भी नहीं होते इसलिए ठंडी हवाओं का असर होंठों पर सबसे ज्यादा होता है। 

. क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करके हर रात होठों से लिपस्टिक हटाएं। क्लींजिंग के बाद होंठों पर शुद्ध बादाम का तेल लगाएं और रात भर लगा रहने दें। इससे होंठ सॉफ्ट बनते हैं।

 . आप लिप बाम भी लगा सकते हैं। ये होंठों की त्वचा को ठीक करने,  फटे होंठों को रोकने और उन्हें सॉफ्ट बनाए रखने में मदद करते हैं। घरेलू उपाय के रूप में दूध की मलाई लगा सकते हैं।

PunjabKesari

पौष्टिक आहार खाएं

त्वचा की सेहत के लिए संतुलित और पौष्टिक खाना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। रोजाना पर्याप्त पानी पीएं। मौसमी फल और सब्जियां खाएं। सर्दियों में अपने आहार में  गाजर,  पालक,  मेथी,  सरसों, सहित पत्ते दार  सब्ज़ियां , मौसमी फल , नींबू जैसी चीजें खाने में शामिल करें। जूस पीएं, सर्दियों में पर्याप्त पानी पीएं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन डेड नहीं होगी और चेहरे की आभा में निखार आएगा।  हर दिन कम से कम 10 से 12 गिलास पानी जरूर पिएं। 

विटामिन-सी युक्त चीजों को बनाएं डाइट का हिस्सा

हैल्दी स्किन के लिए विंटर में अपनी डाइट में विटामिन सी युक्त चीजें जैसे संतरा,  मोसंबी,  नींबू जरूर शामिल करें। इसके अलावा हरी सब्जियांए ड्राई फ्रूट्स आदि भी रोज खाएं। हेल्दी स्किन ही सुंदर नजर आती है इसलिए सर्दियों में त्वचा का खास ध्यान रखें।

PunjabKesari

(लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति  प्राप्त सौन्दर्य विशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय हैं।) 

Related News