16 APRFRIDAY2021 6:22:38 PM
Nari

खराब लिवर देता है बॉडी को ये 6 संकेत, लक्षणों की अनदेखी पड़ सकती है भारी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 27 Feb, 2021 11:28 AM
खराब लिवर देता है बॉडी को ये 6 संकेत, लक्षणों की अनदेखी पड़ सकती है भारी

लिवर हमारी बॉडी का सबसे अहम अंग है। अगर लिवर न हो तो हमारी बॉडी से जहरीले पदार्थ बाहर ही न निकलें और हमारा शरीर कभी भी वेस्ट चीजों को बाहर न निकाल पाए। लिवर एक तरह से हमारी बॉडी में फिल्टर का काम करता है। जिस तरह आपके घर लगे पानी वाले फिल्टर आपको पानी साफ करके देते हैं और अगर वो खराब हो जाए तो गंदा पानी आपकी बॉडी पर काफी असर करता है इसी प्रकार से लिवर होता है अगर लिवर ही खराब हो जाए तो आपकी बॉडी कभी हेल्दी और साफ रह न पाए। लेकिन खानपान की गलत आदतों और खराब जीवनशैली से लिवर पर काफी गलत प्रभाव पड़ता है। 
punjabkesari

आज कल लोगों में लिवर में सूजन और खराब होने की समस्या आम देखने को मिल रही है। वैसे तो हर बीमारी होने से पहले ही कुछ संकेत देने लगती है ठीक उसी प्रकार लिवर खराब होने पर हमारा शरीर कुछ संकेत देने लगते है, जिन्हे नजरअंदाज कर दिया जाता और उसको सही समय पर इलाज न मिलने में दिक्कत और भी बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि लिवर खराब  पर मिलने वाले संकेतों के बारें सभी को जानकारी होनी चाहिए, ताकि उसके खराब होने से बचाया जा सकें। 

लिवर खराब होने के कारण

. दूषित खाना और पानी
. मसालेदार और चटपटी चीजें खाना
. विटामिन बी की कमी
. एंटीबायोटिक दवाईयों का अधिक सेवन
. मलेरिया या टायफायड
. चाय, कॉफी, जंक फूड का सेवन
. सिगरेट, शराब के कारण
. 6 घंटे से कम नींद लेना
. तनाव होने पर
. खराब मेटाबोलिज्म 

लिवर खराब होने पर शरीर देता है ये संकेत 

1. उल्टी होना

बार-बार उल्टी होना भी लिवर डैमेज होने का संकेत हो सकता है। कई बार उल्‍टी के साथ खून के थक्‍के भी दिखते हैं।

2. आंखों में पीलापन आना

लिवर में खराबी होने का सबसे पहला असर आंखों पर दिखाई देता है। इसके कारण आंखों, त्वचा व नाखूनों का रंग पीला पड़ जाता है। इसके अलावा बाइल जूस के अत्‍यधिक प्रोडक्‍शन के कारण यूरिन का रंग भी गहरा हो जाता है।

3. पेट के निचले हिस्‍से में सूजन आना

PunjabKesari

पेट के निचले हिस्‍से में सूजन व दर्द को नजरअंदाज ना करें। यह भी लिवर खराब होने का संकेत हो सकता है।

4. भूख न लगना

अचानक भूख ना लगने के साथ गैस्ट्रिक, एसिडिटी, सीने में जलन और भारीपन की शिकायत हो तो डॉक्टर को दिखाएं।

5. खुजली होना

लिवर की बीमारी के कारण शरीर में खुजली होना शुरू हो जाती है। स्किन की कुछ जगहों पर अचानक खुजली शुरू हो जाएगी लेकिन यह किसी अन्य बीमारी का संकेत भी हो सकता है इसलिए अपने किसी डॉक्टर से सलहा जरूर लें। 

6. मूत्र का रंग गहरा होना

लिवर की बीमारी होने पर एक और लक्षण दिखाई देता है और वो है मूत्र का रंग गहरा हो जाना। अगर आपको गहरे नारंगी का मूत्र आता है या फिर भूरे रंग का मूत्र आता है तो यह लिवर की बीमारी के संकते हो सकते हैं। 

लिवर खराब से होने वाली बीमारियां

1. फैटी लिवर

खराब लिवर होने के कारण कई बार आपके लिवर में फैट हो जाती है जिसे फैटी लिवर कहा जाता है। इसके कारण  लिवर ठीक तरह से काम नहीं करता है

2. हेपेटाइटिस

लिवर में सूजन हो जाना और वायरल संक्रमण होने से हेपेटाइटिस की बीमारी हो जाती है। 

3. लिवर में ट्यूमर की समस्या होना

विशेषज्ञों की मानें तो खराब खान-पान के चलते लिवर में ट्यूमर की परेशानी भी हो जाती है। इसके कारण पेट में गांठे बन जाती हैं इससे व्यक्ति को बुखार होने लगता है या फिर उल्टी होने लगती है कईं बार तो व्यक्ति को पीलिया भी हो जाता है। आप ये भी जानते हैं कि लिवर हमारे बाकी अंगों के साथ भी जुड़ा है और खराब लिवर का इफैक्ट बाकी अंगों पर भी हो जाता है। 

4. लिवर सिरोसिस होना 

बता दें कि लिवर सिरोसिस कैंसर के बाद सबसे गंभीर बीमारी होती है। लिवर सिरोसिस होने पर बड़े पैमाने पर लिवर के सेल्स खत्म होने लगते हैं और उनकी जगह एक जाल बनने लगता है। इस बीमारी से लिवर की बनावट भी चेंज होने लगती है और इसका आखरी इलाज लिवर ट्रांसप्लांट होता है।

5. आंतों में सूजन होना 

PunjabKesari

आंतों में सूजन या पेट में दर्द होना आपके लिवर के लिए भी खतरे का संकेत हो सकते हैं। अगर लिवर का साइज बढ़ने लगे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसे फैटी लिवर की समस्या भी कहते हैं। लिवर का साइज बढ़ने पर आपकी आंतों और पेट दर्द या चुभन जैसी शिकायते हो सकती हैं।

लिवर को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये आदतें

1. ज्यादा पानी पीएं

अगर आप लिवर को हैल्दी रखना चाहते हैं तो इसके लिए जितना हो सके पानी पीएं। अगर आपसे ज्यादा पानी नहीं पीया जाता है तो आप लस्सी या फिर जूस इत्यादि का सेवन कर सकते हैं। 

2. इन चीजों का करें सेवन

 लिवर प्रॉबल्म होने पर पालक, तुरई, लौकी, शलगम, गाजर, कद्दू का जूस पिएं। इसके अलावा रोज सब्जियों का सूप पिएं जैसे अमरूद, तरबूज, नाशपाती, मौसमी, अनार, सेब, पपीता, आलूबुखारा आदि लिवर के लिए फायदेमंद है। 

3. शराब से बना लें दूरी 

इस बात को हमेशा याद रखें कि खराब लिवर का एक सबसे कारण है शराब पीना और जो लोग अत्यधिक शराब पीते हैं वह शराब से दूरी बना लें वरना यह बुरी आदत आप पर ही भारी पड़ जाएगी। 

ये घरेलू उपाय भी अपनाएं

. दिन में 1 बार किसी न किसी तरह जैतून तेल का सेवन जरूर करें
. रोज 4-5 कच्चे आंवला जरूर खाएं
. खरबूजे का सेवन अधिक से अधिक करें
. रोजाना 1 कप ग्रीन टी का सेवन करें
. रोज 1 गिलास करेले का जूस पीएं

Related News