28 APRSUNDAY2024 7:02:10 AM
Nari

खूबसूरती बढ़ाने के लिए Lipstick लगा रही महिलाएं जाने लें इसके Side effects

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 22 Dec, 2023 02:10 PM
खूबसूरती बढ़ाने के लिए  Lipstick लगा रही महिलाएं जाने लें इसके Side effects

खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां कितने जतन करती हैं। अपनी स्किन की अच्छी खासी देखभाल करती हैं। मेकअप करती हैं और लिपस्टिक तो महिलाओं की फेवरेट होती है, इसके बिना वो घर से बाहर कदम नहीं रखती हैं।इससे महिलाओं की खूबसूरती में चार- चांद लग जाते हैं और चेहरे पर एक अलग सा निखार आता है। लेकिन क्या आपको पता है इससे लगाने से कई सारे side effects भी होते हैं? चलिए हम आपको बताते हैं इसके बारे में...

दिमाग के लिए हानिकारक

आपको जानकर हैरान होगी कि लिपस्टिक के लगातार इस्तेमाल से हमारे मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। दरअसल, इसमें मौजूद लेड नामक केमिकल न्यूरल डैमेज यानी दिमाग संबंधी नुकसान की वजह बन सकता है। इतना ही नहीं लेड की वजह से कमजोर याददाश्त, नर्व ट्रांसमिशन का प्रभावित होना और एकाग्रता में कमी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

शरीर में जा सकते हैं हानिकारक तत्व

कई सारी लिपस्टिक में ऐसे सारे तत्व होते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। अगर कोई हानिकारक तत्व हमारे शरीर में चला जाए तो गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है।

फेट और ड्राई होंठ

लिपस्टिक में कई तरह के पिगमेंट्स, प्रीजर्वेटिव और फ्रेग्नेंस  का इस्तेमाल किया जाता है। ये होंठों की नमी छीन लेता है और उन्हें ड्राई बना देता है। ऐसे में अगर आप बिना किसी तरीके के लिप बाम या मॉइस्चराइजेशन को हर दिन लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं तो होंठों में ड्राईनेस और रुखापन आ जाएगा।

PunjabKesari

एलर्जी

लिपस्टिक में कई तरह के केमिकल औक खूशबू के लिए प्रीजर्वेटिव डाले होते हैं जो एलर्जी की वजह बन सकते हैं। लिप्सटिक के कारण अगर आपको एलर्जी महसूस हो रही है तो सूजन, लालिमा और खुजली जैसे गंभीर लक्षण देखने को मिल सकते हैं।

PunjabKesari

होंठों का नेचुरल कलर गायब होना

कई बार लंबे समय तक लिपस्टिक लगाकर रखने से होंठ का प्राकृतिक रंग गायब हो जाता है। ये खासकर के तब होता है जब पूरा दिन खत्म होने के बाद भी लिपस्टिक को अच्छी तरह से ना हटाया गया हो।

 

Related News