20 MAYMONDAY2024 10:09:00 AM
Nari

शुक्रवार को करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी दूर करेगी धन की कमी

  • Edited By palak,
  • Updated: 09 May, 2024 06:29 PM
शुक्रवार को करें ये अचूक उपाय, मां लक्ष्मी दूर करेगी धन की कमी

हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। वैसे ही शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है या जिन पर मां की कृपा होती है उस व्यक्ति के जीवन में धन-धान्य, सुख-समृद्धि की कमी नहीं होती। इसके अलावा व्यक्ति को हर कार्य में भी सफलता मिलती है। इसके अलावा लक्ष्मी मां की कृपा पाने के लिए ज्योतिष शास्त्र में भी कुछ उपाय बताए गए हैं। शुक्रवार को इन उपायों को करने से धन की देवी अपनी कृपा बरसाती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में। 

आर्थिक तंगी होगी दूर 

यदि आपके जीवन में कोई आर्थिक तंगी चल रही है तो शुक्रवार वाले दिन अपने घर में तीन कन्याओं को बुलाएं। उन कन्याओं को खीर बनाकर खिलाएं। पीले रंग के वस्त्र कन्याओं को दान करें व दक्षिणा देकर उन्हें विदा करें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों पर अपना आशीर्वाद बनाती हैं। 

PunjabKesari

बनेंगे रुके हुए काम 

शुक्रवार वाले दिन काली चींटी को चीनी खिलाने के लिए दें। ऐसा करने से आपके रुके हुए काम पूरे होंगे। इसके अलावा यदि आपको कोई बहुत ही जरुरी काम अटका हुआ है तो ग्यारह शुक्रवार तक काली चींटियों के चने के दाने डालें। ऐसा करने से आपके जरुरी काम बनने लगेंगे। 

धन की कमी होगी दूर 

इस दिन मां लक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें। ऐसा करने से जीवन में से धन की कमी दूर होगी और आपके जीवन में खुशियां आएंगी। इसके अलावा शुक्रवार वाले दिन अपने घर में अंधेरा न रखें क्योंकि इस समय मां लक्ष्मी घर में प्रवेश करती हैं। मान्यता है कि शाम के समय अंधेरा रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है। पांच बजे के बाद शाम को घर के हर कोने में रोशनी ही रखें। 

PunjabKesari

खुलेंगे तरक्की के रास्ते 

मां लक्ष्मी को कमल का फूल बेहद प्रिय है। ऐसे में सुबह उठकर स्नान के बाद साफ और सफेद रंग के कपड़े पहनें और फिर मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा के बाद मां को कमल का फूल चढ़ाएं। इस फूल को चढ़ाने से घर में से बुरी और नेगेटिव शक्तियां दूर होती हैं और मां लक्ष्मी का वास होता है। इसके अलावा यह फूल तरक्की के रास्ते भी खोलता है। कमल के फूल की पूजा करने से घर में धन, अन्न की भी कमी नहीं होती। 

मां लक्ष्मी होगी प्रसन्न

इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ गणेश जी की पूजा भी पूरे विधि-विधान के साथ करें। मां को फुल, खीर, मखाना, बताशा, गुलाब के फूल और शंख चढ़ाएं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आप पर प्रसन्न होगी।

PunjabKesari

नोट: ऊपर दी गई  सूचना सिर्फ जानकारी और मान्यताओं पर आधारित है। 

Related News