27 APRSATURDAY2024 5:53:24 PM
Nari

भारत के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को हुआ Dengue, जानिए कैसे करें इससे बचाव?

  • Edited By palak,
  • Updated: 06 Oct, 2023 10:50 AM
भारत के ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल को हुआ Dengue, जानिए कैसे करें इससे बचाव?

बदलते मौसम के साथ डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी का कहर भी बढ़ता जा रहा है। हर साल इसके कारण दुनिया में कई लोग प्रभावित होते हैं। यह बुखार एडिज मच्छर के काटने के कारण होता है। कनार्टक, पंजाब, अंबाला, लखनऊ जैसे शहरों में इसके कई मामले सामने आए हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ सालों में डेंगू एक सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता का रुप ले चुकी है। जनवरी और जुलाई के बीच करीबन 31,464 डेंगू के मामले और 36 मौतें दर्ज की गई हैं। अब हाल ही में टीम इंडिया के स्टार ओपनिंग बल्लेबाज शुभमन गिल डेंगू से पीड़ित हो गए हैं। बढ़ते डेंगू के कहर के चलते आप अपना बचाव कैसे कर सकते हैं, आज आपको इसके बारे में बताते हैं। आइए जानते हैं...

आखिर डेंगू क्या है?

स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह एक ऐसा वायरल संक्रमण है जो डेंगू वायरस के कारण होता है। यह बुखार मरीज को मादा एडिज एजिप्टी मच्छर के काटने से होता है। इसके कारण मरीज को तेज बुखार, चक्कर आना, तेज सिरदर्द होना, दिल की धड़कन धीमी हो जाना, आंखों के पिछले हिस्से में दर्द होना, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इस बीमारी के कारण ब्लड प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं जिसके कारण मरीज को कमजोरी आने लगती है। 

PunjabKesari

कैसे करें इससे बचाव?

घर को रखें साफ 

बदलते मौसम के साथ शाम के समय मच्छरों का कहर बढ़ जाता है। ऐसे में इन मच्छरों के जरिए डेंगू भी घर के अंदर जा सकता है। इसलिए अपने घर को साफ रखें शाम के समय घर के दरवाजे, खिड़कियां बंद कर दें ताकि अंदर मच्छर ना जा सके। 

पूरी बाजू के पहने कपड़े 

कोशिश करें कि सुबह और शाम घर से बाहर न निकलें। खासतौर पर बच्चों के घर के बाहर न  भेजें यदि जरुरी है तो उन्हें पूरी बाजू के कपड़े पहनाएं ताकि मच्छरों के कहर से बच सकें।

PunjabKesari

पानी न जमा होने दें 

गंदा पानी में ही मच्छर ज्यादा पनपते हैं जिसके कारण डेंगू का कहर बढ़ता है। ऐसे में कोशिश करें कि घर के आस-पास कहीं पर भी पानी न जमा होने दें। यदि कहीं पानी जमा होता है तो वहां सफाई कर दें।

मॉस्किटो कॉयल आएगी काम 

डेंगू से बचाव करने के लिए घर के अंदर मॉस्किटो कॉयल, मॉस्किटो किलिंग मशीन का इस्तेमाल करें। इन मशीनों को  लगाने से भी घर के अंदर मच्छर नहीं आ पाएगा।   

PunjabKesari

 

Related News