26 FEBMONDAY2024 6:30:39 PM
Nari

दिन भर नहीं फैलेगा आंखों का काजल, बस Shahnaz Husain की ये ट्रिक्स करें फॉलो

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 12 Feb, 2024 10:39 AM
दिन भर नहीं फैलेगा आंखों का काजल, बस Shahnaz Husain की ये ट्रिक्स करें फॉलो

कहीं भी जाना हो  घर से निकलते हुए मेकअप करना तो जरूरी है लेकिन मेकअप करने के लिए आपको सही तकनीक को समझना भी  बेहद जरूरी होता है वरना गलत तरीके से मेकअप करने से आपका हुलिया बिगड़ जाता है। रोजाना की बात करें तो हम ज्यादातर हल्के-फुल्के मेकअप में काजल और लिपस्टिक को लगाना  पसंद करते हैं।  आंखों में काजल लगाने का शौक अधिकतर महिलाएं  रखती हैं क्योंकि  हल्का सा काजल  लगाने के बाद आंखें  बेहद खूबसूरत  दिखने  लगती हैं और चेहरे की खूबसूरती को चार चाँद लगा देती हैं। अगर आप पार्टी में जा रही हैं  तो ऐसे में तो आपके लिए मकेअप करना और भी जरूरी हो जाता है और हल्का सा काजल आपके लुक को कमाल का बना सकता है। लेकिन कई बार  काजल इस्तेमाल के बाद चेहरे पर फैल जाता है और पूरा लुक ही  खराब हो जाता है जिसकी वजह से अनेक महिलाएं इसे लगाने से  बचती हैं। जिनकी आंखों से ज्यादा पानी आता है उनका काजल तो स्मज हो ही जाता है साथ ही साथ  समान्यता  भी 1-2 घंटे बाद काजल फैलने का डर बना रहता है। अगर आप भी इस तरह की समस्‍या से जूझती हैं तो  कुछ मेकअप टिप्‍स  अपनाकर आप घंटों आपके मेकअप को स्‍मज फ्री रख सकती हैं। ये काफी आसान और असरदार तरीके हैं। 

काजल लगाने से पहले लगाएं फाउंडेशन 

काजल लगाने से पहले अपनी आंखों के नीचे की स्किन पर फाउंडेशन या  कंसीलर लगाएं और इसके सेट होने के बाद इस पर काजल लगाएं। उसके बाद पाउडर का इस्तेमाल करना न भूलें। ये आपकी स्किन को ऑइली होने से बचाएगाए जो काजल को एक जगह बिना स्मज हुए टिके रहने में मदद करेगा।  फेस पाउडर का टचअप भी  ऑइल को कंट्रोल करने में मददगार  साबित हो सकता है। इसे 3-4  घंटे में दोबारा अप्लाई किया जा सकता है। ये आपकी आंखों के नीचे फैलने वाले काजल को रोकेगा जिससे  परफेक्ट लाइन दिखेगी।

PunjabKesari

ठंडे पानी में कॉटन बॉल्स को डिप करके आंखों पर रखें। यह आपकी आईलिड के आसपास के एरिया के ऑइल को बैलेंस  करने में मदद करेगाए जिससे काजल बिना स्मज हुए आपकी आंखों पर बना रहेगा। आंखों के नीचे बीबी क्रीम की एक लेयर सेट करें और फिर काजल अप्लाई करें। 

वाटर प्रूफ काजल का करें इस्तेमाल

काजल ना फेले इसके लिए सही काजल खरीदना बहुत ही जरूरी है। जब भी आप काजल खरीदें तो बेहतर होगा कि आप वाटर प्रूफ ,  स्‍मजफ्री काजल का ही इस्‍तेमाल करें यह आपके आंखों से बाहर नहीं आएगा और फैलने से बचा रहेगा। आंखों में लगे काजल को फैलने से बचाने के लिए आप सबसे पतली टिप वाले काजल पेन या पेंसिल का इस्तेमाल कर सकती हैं। हमेशा अपने लिए एक अच्छे ब्रॉन्डेड काजल ही खरीदें। सस्ता  नकली या लोकल ब्रांड का  काजल आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस तरह के सस्ते काजल बहुत जल्दी फैलते हैं  

आंखें रगड़ने से बचें

अगर आपको बार.बार आंखें मलने  या हाथ लगाने की  आदत है   तो इस आदत से बचें। बार-बार आंखों को रब करने से काजल फैल जाता है । इससे आपकी आंखों का काजल बहुत ही जल्द खराब हो सकता है। अगर आपकी आंखों में ज्यादा आंसू आते हैं तो काजल लगाने की शुरुआत आउटर लाइन से इनर लाइन की ओर करें। अगर अंदर से बाहर ;आंसू आने वाली जगह से आंख की आउटर क्रीज लाइन तक   लगाएंगे तो काजल पेंसिल पहले ही गीली हो जाएगी और ऐसे में आपको 2-3 स्ट्रोक लगाने पड़ सकते हैं। अगर आपकी आंखों में ज्यादा पानी आता है और आप किसी ऑफिस में काम करती हैं जहां दिन भर कम्प्यूटर देखना पड़ता है तो बीच.बीच में ब्रेक जरूर लेती रहें।

PunjabKesari

काजल अप्‍लाई से पहले करें ये काम

 अगर आपके चेहरे पर क्रीम आदि लगी है तो काजल लगाने  से  पहले आंखों और आई लीड के आसपास क्रीम को  किसी टीश्‍यू से  अच्छी तरह  साफ कर लें। इस तरह चिकनाई नहीं रहेगी और काजल आसानी से लगा पाएंगे  और फैलने से भी बचा रहेगा। अगर आपने तुरंत फेस क्रीम लगाई है तो काजल लगाने से पहले कम से कम  10 मिनट इंतज़ार करें ताकी चिकनाई के कारण ये खराब ना हो।

आईशैडो का प्रयोग

काजल को फैलने से बचाने के लिए आप पहले काजल अप्‍लाई कर लें और इसके बाद आंखों की लिड एरिया पर स्किन से मैच करती आई शैडो को अप्‍लाई कर लें/ यह   ट्रिक काफी काम का है/ काजल हमेशा आहिस्ता  मसे  लगाएं   जितना ज्यादा फोर्स से काजल लगेगा उसके फैलने की उतनी ही ज्यादा गुंजाइश होगी।

PunjabKesari

फेस पाउडर की मदद

काजल अगर फैल जाता है तो हर 3 से 4 घंटे के गैप के बाद आंख और चेहरे पर फेस पाउडर अप्‍लाई कर लिया करें ऐसा  करने से ये काजल को नीचे फैलने से रोकेगा। अगर आपके आंखों में बार बार पानी आता है या काजल फेलता है तो आप साथ में हमेशा कुछ ईयर बड्स रखें अगर यह फैले तो हाथ की जगह cotton bud से इसे क्‍लीन कर सेट कर लें। 

नोट- लेखिका अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है।

Related News