18 MAYSATURDAY2024 4:54:58 AM
Nari

शादीशुदा लोगों को लेकर Delhi HC का फैसला, 'सहमति से संबंध बनाना गलत नहीं...'

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 May, 2024 11:49 AM
शादीशुदा लोगों को लेकर Delhi HC का फैसला, 'सहमति से संबंध बनाना गलत नहीं...'

एक समय तक जब शादीशुदा होते हुए दूसरे व्यक्ति के साथ संबंध रखना धोखा माना जाता था। लेकिन अब दिल्ली हाईकोर्ट ने इसको लेकर एक बड़ा विवादास्पद फैसला दिया है। दरअसल, हाईकोर्ट ने बलात्कार के आरोपी एक विवाहित व्यक्ति की जमानत मंजूरी करते हुए ये फैसला लिया। कोर्ट का कहना है कि सामाजिक मानदंड के तहत यौन संबंध आदर्श रूप से शादी के दायरे में ही होने चाहिए। लेकिन अगर 2 वयस्क अपनी वैवाहिक स्थिति की परवाह किए बिना आपसी सहमति से यौन संबंध बनाते हैं तो इसमें कोई गलत बात नहीं है।

PunjabKesari

आइए आपको बताते हैं क्या है पूरा मामला...

दरअसल एक महिला ने व्यक्ति पर आरोप लगाया था कि शादी का झूठा झांसा देकर उससे बलात्कार किया गया। अदालत ने कहा कि अभियुक्त की वैवाहिक स्थिति के बारे में पता चलने के बाद भी पीड़िता का संबंध जारी रखने का निर्णय प्रथम द्दषया उसकी सहमति की ओर इशारा करता है और इस बात की पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं दिखाया गया कि आरोपी ने कोई जबरदस्ती संबंध बनाया था।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें : 'जाओ! जाकर फांसी लगा लो', क्‍या यह कहने वाले काे माना जाएगा आरोपी ? पढ़ें कोर्ट का फैसला

 

महिला ने आरोपी की वैवाहिक स्थिति जानते हुए भी रखा संबंध

अदालत का कहना कि तो साफ है कि शिकायत दर्ज करने से पहले महिला काफी समय तक आरोपी से मिलती जुलती रही और इस तथ्य को जानने के बाद भी कि आरोपी एक विवाहित व्यक्ति है, अपने रिश्ते को जारी रख रही थीं।

झूठे आरोप प्रतिष्ठा को धूमिल करते हैं

जज का कहना है कि हालांकि सामाजिक मानदंड ये तय करते हैं कि यौन संबंध आदर्श रूप से विवाह के दायरे में ही होने चाहिए, लेकिन अगर 2 वयस्कों के बीच सहमति से यौन गतिविधि होती है, भले ही उनके वैवाहिक स्थिति कुछ भी हो, तो इसे कोई गलत काम नहीं कहा जा सकता है।

PunjabKesari

जेल में रखने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होगा

जज का कहना है कि आरोपी की उम्र लगभग 34 साल है और उसके परिवार में उसकी पत्नी और 2 नाबालिग बच्चे हैं, वो मार्च 2023 में जेल में है, तो ऐसे में उसे जेल में रखने से कोई उद्देश्य पूरा नहीं होता है।

Related News