03 OCTMONDAY2022 1:09:10 AM
Nari

बेहद खूबसूरत थी Sara Ali Khan की नानी रुखसाना सुल्ताना जिसे देखते ही डर के मारे छिप जाते थे मुसलमान!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 Aug, 2022 07:50 PM
बेहद खूबसूरत थी Sara Ali Khan की नानी रुखसाना सुल्ताना जिसे देखते ही डर के मारे छिप जाते थे मुसलमान!

बॉलीवुड की नमस्ते गर्ल और सैफ-अमृता की बेटी, सारा अली खान आज 27 साल की हो गई हैं ये तो सब जानते हैं कि वह पैटोदी फैमिली की लाडली और तीन-तीन भाइयों की इकलौती बहन हैं। पटौदी खानदान, सारा की दादका फैमिली हैं जिसके बारे तो लोग जानते हैं लेकिन सारा की नानका फैमिली, यानि मां अमृता सिंह के परिवार के बारे में बहुत कम लोगों को पता है कि वह कौन है? हालांकि वह पटौदी नवाबों जितने मशहूर तो नहीं लेकिन हां दिल्ली की जानी-मानी हस्तियां थी खासकर सारा अली खान की नानी। सारा सिर्फ अपनी मां की ही हू-ब-हू जीरॉक्स नहीं दिखती बल्कि उनके नयन-नक्श उनकी नानी से भी काफी मिलते-जुलते हैं।

नानी मुस्लिम और नाना पंजाबी सिख फैमिली से रखते थे ताल्लुक

सारा की नानी रुखसाना सुल्ताना मुस्लमान थी जबकि अमृता सिंह के पिता शविंदर सिंह विर्क पंजाबी सिख जाट फैमिली से ताल्लुक रखते थे। वह एक आर्मी ऑफिसर थे। अमृता सिंह, दिल्ली के नामी बिल्डर और रियल इस्टेट डिवेल्पर सरदार बहादुर सर सोभा सिंह की परपोती भी लगती हैं जिन्हें आधी दिल्ली का मालिक कहा जाता रहा था और वह रिश्ते में फेमस राइटर खुशवंत सिंह की भतीजी भी हैं। अमृता के पिता शिविंदर, शाहरुख के बचपन के दोस्त थे क्योंकि उनकी मांएं पुरानी दिल्ली में एक साथ काम करती थीं और शिविंदर-शाहरुख की बहन शहनाज दोनों एक ही स्कूल में पढ़ते थे। 
PunjabKesari, Sara Ali Khan, Nari Punjabkesari

एक खूबसूरत महिला जिसे देखकर डर के मारे भागते थे मुस्लमान

वहीं, रुखसाना भी कुछ कम फेमस नहीं थी। एक खूबसूरत महिला जिसे देखते ही लोग डर के मारे भाग जाते थे। अब आप सोच रहे होंगे कि एक खूबसूरत महिला से डर कैसा। दरअसल, यह डर दिल्ली के मुस्लमान को था। कहा जाता है कि रूखसाना का नाम आपातकाल के समय सुर्खियों में आया था। उस समय देश की सबसे शक्तिशाली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी से उनकी नजदीकियों के किस्से आम थे और इमरजेंसी में रुखसाना का नाम बहुत ज्यादा बढ़ गया था। इमरजैंसी के दौरान रुखसाना, संजय गांधी की राजनीतिक सहयोगी थी।
PunjabKesari, Indira Gandhi, Sanjay Gandhi, Nari PunjabKesari

बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए आपातकाल के दौरान नसबंदी अभियान चलाया गया था और जिसकी सारी जिम्मेदारी रुखसाना पर थीं। साल 1975 से 1977 तक, इस कैंप को खूब जोरों पर चलाया गया क्योंकि संजय गांधी चाहते थे कि देश में परिवार नियोजम के लिए कुछ काम किया जाए और इसके लिए उन्होंने नसबंदी अभियान का रास्ता अपनाया। कहा जाता है कि उस समय 60 साल के बुजुर्गों से 18 साल के जवानों तक को पकड़कर नसबंदी कराई जा रही थी यहां तक कि शादीशुदा जोड़ों को भी ऐसा करने पर मजबूर किया जा रहा था। बसी इसी जबरदस्ती के चलते लोग रुखसाना से डरते थे हालांकि जब इमरजेंसी हटी तो रुखसाना इन खबरों से अपने आप ही दूर हो गई थी।  

PunjabKesari, Rukhsana Sultana, Nari Punjabkesari

रुखसाना और शिविंदर की इकलौती संतान, दिवंगत दिलीप साहेब की भी रिश्तेदार 

अमृता सिंह, रुखसाना और शिविंदर की इकलौती संतान थी। रुखसाना की रिश्तेदारी अभिनेत्री बेगम पारा से थी जो अमृता की ग्रैट आंटी लगती थी और उनके पति नासिर खान,  दिवंगत एक्टर दिलीप कुमार के
भाई हैं और एक्टर अयूब खान, बेगम पारा के बेटे हैं। इस तरह अयूब खान भी उनके अंकल लगे। 
PunjabKesari, ayub khan, Nari Punjabkesari

अमृता सिंह ने फिल्म बेताब से अपने करियर की शुरूआत की थी और कई फिल्मों में काम भी किया लेकिन शादी के बाद उन्होंने ब्रेक ले लिया लेकिन सैफ से पहले अमृता सिंह का नाम रवि शास्त्री से भी जुड़ा था पर एक शर्त की वजह से उनका रिश्ता चल नहीं पाया। उन्होंने अमृता के आगे शर्त रखी थी कि वह शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेगी और हाउसवाइफ बन जाएगी। अमृता सिंह को ये बात मंजूर नहीं थी। इसके बाद अमृता अपने से 12 साल छोटे सैफ अली खान के प्यार में पड़ी। शादी के बाद बच्चों और परिवार को संभालने के लिए अमृता ने फिल्मी करियर से ब्रेक ले लिया था।

बच्चे होने के बाद भी सैफ अपनी फ्लर्टिंग की आदत नहीं छोड़ते थे जिस वजह से अमृता तलाक लेने पर मजबूर हो गई। साल 2004 में सैफ और अमृता का तलाक हो गया जिसकी वजह सैफ का इटेलियन मॉडल को डेट करना बताया गया था। हालांकि बाद में सैफ करीना के प्यार में पड़े और आगे बढ़े लेकिन अमृता सिंह आगे नहीं बढ़ी। शादी के बाद उनका नाम किसी अन्य शख्स से नहीं जुड़ा और उन्होंने सिंगल मदर बन सारा और इब्राहम को अकेले पाला। 


 

Related News