06 MAYMONDAY2024 10:42:07 AM
Nari

खाने में एक्सट्रा नमक डालने वाले सावधान! हो सकते हैं Diabetes टाइप 2 का शिकार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Nov, 2023 10:32 AM
खाने में एक्सट्रा नमक डालने वाले सावधान! हो सकते हैं Diabetes टाइप 2 का शिकार

आजकल खराब लाइफस्टाइल के चलते डायबिटीज जैसे रोग में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। जंक फूड और शुगर को डायबिटीज की सबसे बड़ी वजह माना जाता रहा है, पर आपको बता दें कि शुगर ही सिर्फ इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से बचना चाहते हैं, उन्हें सिर्फ चीनी के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक स्टडी में बेहद ही हैरान करने वाला खुलासा हुआ है।

PunjabKesari

ज्यादा नमक का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम बढ़ सकता है। दरअसल,  Tulane University में प्रकाशित एक स्टडी के दौरान 4,00,000 के ज्यादा लोगों का उनकी नमक खाने की आदतों को लेकर अध्ययन किया गया।  उस स्टडी में 11 सालों तक लोगों का अध्ययन किया गया और 13000 से ज्यादा लोगों में डायबिटीज टाइप 2 पाया गया।

PunjabKesari

चीनी नहीं नमक बन सकता है डायबिटीज टाइप 2 का कारण

स्टडी में पता चला है कि जो लोग कभी- कभी आमतौर पर या हमेशा अपने खाने में ऊपर से ज्यादा नमक डालते हैं, उनमें डायबिटीज टाइप 2 के विकास की संभावना 13%, 20%  और 39% ज्यादा हो सकती है, उन लोगों की तुलना जो उसे संतुलित मात्रा में खाते हैं।अध्ययन के लेखक और Tulane University School of Public Health and Tropical Medicine के प्रमुख का कहना है कि, "हम पहले से ही जानते हैं कि नमक का सेवन सीमित करने से हृदय रोगों और high blood pressure का खतरा कम हो सकता है, लेकिन यह अध्ययन, पहली बार, यह दर्शाता है कि टेबल से नमक हटाने से टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में भी भूमिका निभाई जा सकती है।"

PunjabKesari

बताते चलें कि जहां ज्यादा नमक खाने से टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम बढ़ता है, वहीं ,सटीक तंत्र को आगे की जांच की जरूरत है, डॉ क्यूई सा का ये भी कहना है कि नमक लोगों को ज्यादा खाना खाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे मोटापे जैसी समस्या भी देखने को मिलती है।

Related News