27 APRSATURDAY2024 4:35:26 PM
Nari

सैफ-करीना ने छोटे बेटे का नाम भी मुगल बादशाह पर रखा, 'तैमूर' के बाद अब 'जहांगीर'

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 10 Aug, 2021 09:49 AM
सैफ-करीना ने छोटे बेटे का नाम भी मुगल बादशाह पर रखा, 'तैमूर' के बाद अब 'जहांगीर'

बाॅलीवुड के नवाब सैफ अली खान और करीना कपूर खान अकसर अपनी बच्चों को लेकर सुर्खियों में छाए रहते है। हाल ही में यह दोनों दूसरे बेटे के पैरेंट्स बनें जिसके नाम को लेकर फैंस काफी उत्सुक थे, वही इससे पहले खबर सामने आई थी कि करीना और सैफ ने अपने दूसरे बेटे का नाम 'जैह' रखा है वहीं अब जानकारी मिली है कि करीना-सैफ ने बड़े बेटे तैमूर की तरह ही दूसरे बेटे का नाम भी मुगल बादशाह पर ही रखा है। 

करीना-सैफ के छोटे बेटे का नाम जहांगीर अली खान
बता दें कि करीना-सैफ ने छोटे बेटे का नाम जहांगीर अली खान रखा है। इस बात की पुष्टि करीना के एक पारिवारिक सदस्य ने एक इंटरव्यू के दौरान की है। हालांकि उन्होंने ये भी बताया कि नाम की घोषणा केवल करीना और सैफ ही करेंगे।

PunjabKesari


बड़े बेटे का नाम 'तैमूर' तो छोटे बेटे का नाम 'जहांगीर' 
सैफ अली खान और करीना कपूर खान के परिवार के एक प्रमुख सदस्य ने एक बातचीत में बताया कि बच्चा सैफ और करीना का है। ऐसे में नाम रखने का अधिकार भी उन्हीं को है। हमें न तो सैफ करीना के बड़े बेटे का नाम तैमूर रखे जाने पर कोई ऐतराज था और न छोटे बेटे का नाम जहांगीर रखने पर है।

PunjabKesari

सैफ जिस धर्म से ताल्लुक रखते हैं, उस धर्म का नाम रखने की उन्हें पूरी इजाजत है
उन्होंने बताया रि वैसे भी तैमूर के घर का नाम टिमटिम है, जो बड़ा ही खूबसूरत है। छोटे बेटे का घर का नाम जेह है। ऑफिशियली अब जहांगीर है। ऐसे में हमें इस नाम से भी कोई दिक्कत नहीं है। परिवार के सदस्य ने कहा कि सैफ जिस धर्म से ताल्लुक रखते हैं, उस धर्म का नाम रखने की उन्हें पूरी इजाजत और हक दोनों है। 

PunjabKesari

करीना की प्रेग्नेंसी बाइबिल बुक में हुआ छोटे बेटे के नाम जहांगीर का खुलासा
वहीं इससे  पहले  करीना  अपनी  किताब प्रेग्नेंसी बाइबिल के चलते सुर्खियों में थी वहीं इस नाम की पुष्टि भी इस किताब से हुई है। दरअसल, करीना-सैफ के छोटे बेटे का नाम का मामला तब सामने आया जब करीना की किताब प्रेग्नेंसी बाइबिल के पिछले पन्ने पर छोटे बेटे के फोटो के नीचे जहांगीर लिखा पाया गया। इसी से कयास लगाए जा रहे हैं कि छोटे बेटे का नाम जहांगीर है।

PunjabKesari

आईए जानते हैं कौन था जहांगीर?
मुगल बादशाह अकबर के बेटे नाम  जहांगीर था जिसका दूसरा नाम सलीम भी था। बता दें कि जहांगीर एक पारसी शब्द है, जिसका अर्थ है दुनिया पर राज करने वाला। जहांगीर का असली नाम नूर-उद-दीन मोहम्मद सलीम था। जहांगीर का जन्म 31 अगस्त 1569 को हुआ था। जहांगीर ने 1605 से 1627 तक भारत देश पर राज किया। इससे पहले 1599 में जब अकबर अन्य युद्धों में व्यस्त था, तब उसने जहांगीर को अपना उत्तराधिकारी बनाया था। इसके बाद 1605 में जहांगीर की ताजपोशी उन्हें मुगल सम्राट बनाया गया। और 28 अक्टूबर 1627 को लाहौर यात्रा के दौरान उसकी मौत हो गई थी।


 

Related News