06 MAYMONDAY2024 9:31:13 AM
Nari

साईं बाबा प्रसन्न होकर बरसाएंगे अपरंपार कृपा, बस गुरुवार को ऐसे रख लें व्रत

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 24 Apr, 2024 07:55 PM
साईं बाबा प्रसन्न होकर बरसाएंगे अपरंपार कृपा, बस गुरुवार को ऐसे रख लें व्रत

साईं बाबा की महिमा अपने भक्तों पर बनी रहती है। कहते हैं कि विधि-विधान से इनकी पूजा करने पर हर मनोकामना पूरी होती है। हिंदू धर्म में हफ्ते का हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित होता है। गुरुवार का दिन साईं बाबा के नाम होता है। कहते हैं कि इस दिन भगवान की सच्चे दिल से पूजा करने से वो भक्तों की झोली भर देते हैं। अगर आप भी साईं बाब की पूजा करना चाहते हैं तो यहां जान लें विधि और भोग के बारे में...

साईं बाबा के रखे जाते हैं कितने व्रत

साईं बाबा के व्रत 5,7, 9 या 11  की संख्या रखे जा सकते हैं। अगर आप अपनी कोई मनोकामना पूरी करने के लिए साईं बाबा का व्रत रख रहे हैं तो इसे गुरुवार से शुरु करें। व्रत के दिन सिर्फ एक बार ही खाना खाना होता है। आप फलहारी खाना खा सकते हैं। इस दौरान  सेंधा नमक का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

साईं बाबा की ऐसे करें पूजा

इस दिन सुबह उठकर नहाएं और घर में सुंदर से दरबार सजाएं। इसमें एक चौकी बिछाकर उस पर पीला कपड़ा बिछाएं और फिर चौंकी पर साईं बाबा की तस्वीर या मूर्ती रख दें। अब हाथ में जल और अक्षत लेकर साईं बाबा के व्रत का संकल्प लें और इसके बाद चंदन का तिलक करें। साईं बाबा को पीले फूल चढ़ाएं।

PunjabKesari

इसके बाद बेसन के लड्डू और दूसरी पीली मिठाइयों का बाबा को भोग लगाएं। इसके बाद दीप जलाकर आरती करें। हाथ में पीले फूल और चावल लेकर परिवार के साथ साईं बाबा की व्रत कथा सुनें। कथा सुनने के बाद बाबा के चरणों में ये फूल अर्पित करें और अपनी मनोकामना बाबा को बताएं। इसके बाद प्रसाद बांट दें।

PunjabKesari

साईं बाबा को इन चीजों का भोग लगाना चाहिए

साईं बाबा को पीला रंग बहुत प्रिय है। आप उन्हें  मूंग की दाल की खिचड़ी और बेसन के लड्डू या बूंदी के लड्डू का भोग लगा सकते हैं। इसके अलावा बाबा को बेसन का हलवा या दूध से बनी मिठाइयां भी भोग के तौर पर चढ़ाई जा सकती हैं। वहीं आप साईं बाबा को पालक की पत्तियां भी चढ़ सकते हैं। कहते हैं इससे हर मनोकामना पूरी होती है।

Related News