29 APRMONDAY2024 3:49:16 PM
Nari

Sadhguru ने बताया बादाम खाने का सही तरीका, क्या आप भी अब तक कर रहे थे ये गलतियां?

  • Edited By palak,
  • Updated: 15 Sep, 2023 03:28 PM
Sadhguru ने बताया बादाम खाने का सही तरीका, क्या आप भी अब तक कर रहे थे ये गलतियां?

ड्राई फ्रूट्स के तौर पर खाया जाने वाला बादाम स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा फैटी एसिड जैसे कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। परंतु गलत तरीके से इसका सेवन करने से लिवर, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियां भी हो सकती हैं। हाल ही में सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी ने एक इंटरव्यू में बताया है कि बादाम में कैंसर पैदा करने वाले तत्व पाए जाते हैं। सही तरीके से ही बादाम का सेवन करके शरीर को ताकत मिल सकती है। सद्गुरु ने कुछ तरीके बताएं है जिसकी तरह बादाम खाने से शरीर को नुकसान नहीं होगा। तो चलिए आपको जानते हैं....

भीगे हुए बादाम 

बादाम को भिगोकर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है और त्वचा भी ग्लोइंग बनती है। बादाम को भिगोने से उनकी तासीर ठंडी हो जाती है । इसके अलावा उसमें पाया जाने वाला कार्सिनोजेनिक कैमिकल छिलकों के जरिए निकल जाता है। 

PunjabKesari

दिमाग तेज करने में मदद 

बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन, वेट लॉस, दिमाग तेज, एनर्जी बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

ब्लड प्रेशर कंट्रोल 

इसके अलावा भीगे हुए बादाम खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 

PunjabKesari

इम्यूनिटी मजबूत 

भीगे हुए बादाम खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है और कई तरह के रोगों से बचाव मिलता है। इसे खाने के बाद आप सारा दिन एक्टिव रहते हैं। रोजाना स्वस्थ रहने के लिए आप 5 भिगोए हुए बादाम खा सकते हैं। 

पाचन शक्ति मजबूत 

बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं इनका सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत बनती है। इसके अलावा कब्ज से भी छुटकारा मिलता है। 

डायबिटीज रहेगी कंट्रोल 

रोजाना बादाम का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari

Related News