18 APRTHURSDAY2024 4:47:00 AM
Nari

रूस में शुरू हुआ कोरोना रोधक टीकाकरण, इन लोगों को मुफ्त में लगाई जाएगी वैक्सीन

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 06 Dec, 2020 02:20 PM
रूस में शुरू हुआ कोरोना रोधक टीकाकरण, इन लोगों को मुफ्त में लगाई जाएगी वैक्सीन

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा है। दुनिया भर में अब तक लाखों की गिनती में लोग इस वायरस की चपेट में आकर जान गवां चुके हैं। वहीं लोगों की नजर अब इसकी वैक्सीन पर टिकी हुई है। हाल ही में रूस में बीते दिन यानि शनिवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया है। इस खबर के बाद से लोगों की चिंता काफी कम हुई है। इस अभियान के तहत डाॅक्टरों, शिक्षकों और पीड़ित लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। वहीं रूस कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरम शुरू करने वाला पहला देश बन गया है।

PunjabKesari

परीक्षण पूरा होने से पहली ही दी जा रही डोज

देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए पुतिन ने टीकाकरण शुरू करने का आदेश दिया था। रूस में स्वविकसित वैक्सीन स्पुतनिक वी का परीक्षण पूरा होने से पहले ही टीकाकारण अभियान शुरू कर दिया गया है। इस समय रूस में वैक्सीन की 20 लाख खुराक मौजूद है। जिनका इस्तेमाल अगले सप्ताह के अंत तक टीकाकरण में किया जाएगा। गौरतलब है कि रूस दुनिया की पहली कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी को पंजीकृत करने वाला देश बन गया है। 

PunjabKesari

विशेषज्ञों ने उठाए सवाल

जहां पहले राष्ट्रपति पुतिन की बेटी और कई उच्च अधिकारियों को यह वैक्सीन लगाई गई थी। वहीं अब इस सप्ताह की शुरूआत में नौसेना ने युद्धपोतों में तैनात अपने कर्मियों को वैक्सीन देने का काम शुरू कर दिया है। रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराश्को का कहना है कि अभी तक देश के एक लाख से ज्यादा लोगों को विभिन्न चरणों में वैक्सीन की खुराक दी गई है। हालांकि कई अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों ने सवाल उठाते हुए कहा कि वैक्सीन की परीक्षण प्रक्रिया पूरी किए बिना ही उसे सुरक्षित बता दिया गया है।

PunjabKesari

इन लोगों को मिलेगी मुफ्त खुराक

रूस की सरकार का कहना है कि देश में 18 से 60 साल के लोगों को वैक्सीन की मुफ्त में खुराक दी जाएगी। वहीं इस समय रूस की दो और वैक्सीन परीक्षण प्रक्रिया से गुजर रही है। बीते दिन ब्रिटेन ने अगले सप्ताह फाइजर और बायोएनटेक कंपनियों द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू करने की घोषणा की थी। लेकिन उससे पहले रूस में टीकाककरण शुरू कर दिया गया है।

Related News