02 MAYTHURSDAY2024 2:07:51 PM
Nari

Reena Roy जिसे पिता से लेकर पति तक किसी का प्यार नसीब नहीं हुआ!

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Nov, 2022 01:26 PM
Reena Roy जिसे पिता से लेकर पति तक किसी का प्यार नसीब नहीं हुआ!

पुराने जमाने की खूबसूरत हीरोइनों की जब भी बात आती है तो बहुत सी हीरोइनों का चेहरे आंखों के आगे घूमने लगते हैं। रेखा, हेमा मालिनी, शर्मिला टैगोर ऐसे ही कुछ नाम हैं, इसी के साथ एक और चेहरा जो आंखों के सामने आ जाता है वो है रीना रॉय का। जिसे अगर हम बॉलीवुड की पहली नागिन गर्ल कहेंगे तो गलत नहीं होगा लेकिन जितनी सुंदर रीना रॉय रही, किस्मत उतनी ही दुखों से भरी। पहले बचपन में गरीबी फिर प्यार में धोखा मिला। पति ने भी साथ नहीं दिया और एक वक्त बेटी के लिए भी उन्हें काफी तरसना पड़ा।  रीना रॉय आज भी बेहद अकेलेपन वाली ज़िंदगी बिता रही हैं। अब तो उनकी लुक भी काफी बदल चुकी हैं। पहले से वह काफी हैल्दी हो चुकी हैं।

PunjabKesari
उनकी जिंदगी से जुड़े कई दिलचस्प व दर्द भरे किस्से हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताते हैं। पहला तूफान उनकी जिंदगी में तब आया जब रीना रॉय के मां- बाप अलग हो गए थे। बहुत कम लोगों को पता होगा कि रीना रॉय का असली नाम सायरा अली था।  दरअसल रीना की मां हिंदू थीं और पिता मुस्लिम। उनकी मां का नाम शारदा रॉय और पिता का नाम शाकिब अली था और दोनों के 4 बच्चे हुए लेकिन जब दोनों का तलाक हुआ तो शारदा  ने अपने चारों बच्चों का नाम और सरनेम बदल दिया। रीना की मां ने नाम तो उन्हें रूपा रॉय दिया था लेकिन फिल्मों में आने के बाद वह रूपा से रीना बन गई थी। इस तरह वो सायरा से रूपा और रूपा से रीना बनीं। घर में गरीबी थी इसलिए रीना ने फिल्मों में आने से पहले क्लब में डांसर का काम किया। क्लब में डांस करते दौरान ही उस समय के फेमस फिल्मकार बी.आर. इशारा की नजर उन पर पड़ी और उन्होंने रीना को फिल्मों का ऑफर किया रीना को जरूरत थी इसलिए रीना ने तुरंत हां भी कर दी।

PunjabKesari
दरअसल, बीआर इशारा अपनी फिल्म ‘ज़रूरत’ में कुछ ऐसे सीन देने के लिए किसी हीरोइन की तलाश में थे जिसके लिए कोई हीरोइन तैयार नहीं थी लेकिन रीना को पैसे औऱ काम की जरूरत थी तो उन्होंने वो सीन दिए भी। बस तभी से लोग उन्हें जरूरत गर्ल के नाम से भी जानने लगे थे। उनकी जिंदगी में एक मोड़ वो आया जब उनकी लाइफ में 11 साल बड़े शत्रुघ्न सिन्हा की एंट्री हुई। फ़िल्म ‘कालीचरण’ के दौरान दोनों मिले औऱ दोनों की नजदीकियां इतनी बढ़ गई की फिल्म गलियारों में उनके अफेयर के चर्चे होने लगे। उनका रिश्ता भी काफी लंबा चला लेकिन 7 साल के लंबे अफेयर के बाद भी दोनों मिल नहीं पाए। खबरें थी कि दोनों जल्दी शादी करेंगे लेकिन अचानक खबर आई कि शत्रुघ्न सिन्हा ने पूनम से शादी कर ली। शुत्रघ्न को पूनम एक सफर के दौरान मिली थी और दोनों को पहली नजर में प्यार हो गया और दोनों ने शादी का फैसला किया।

PunjabKesari

रीना के पैरो तले जमीन खिसक गई क्योंकि उनके साथ जो हुआ उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था। इस लिए रीना ने शत्रुघन से दूरियां बनाई और पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान के साथ शादी कर ली। तब रीना और मोहसिन अपने करियर की बुलंदियों पर थे। रीना और मोहसिन ने कराची में शादी की और रीना सब कुछ छोड़ कर पाकिस्तान चली गईं। शादी के कुछ साल दोनों के बहुत ही अच्छे गुजरे। इस बीच दोनों की एक बेटी भी हुई, जिसका नाम उन्होंने जन्नत रखा लेकिन ये शादी टूट गई। साल 1990 में रीना और मोहसिन ने तलाक ले लिया। रीना ने अपनी बेटी की कस्टडी के लिए काफी कोशिश की लेकिन बेटी जन्नत की कस्टडी पिता मोहसिन को मिली और वो उसे लेकर कराची सेटल हो गए।

PunjabKesari
इस ना-कामयाब शादी ने रीना का करियर भी बर्बाद कर दिया था हालांकि रीना ने वापिसी की कोशिश की थी लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। साल 2000 में वह फिल्म रिफ्यूजी में नजर आई थी। वहीं बेटी जन्नत को पाने के लिए रीना कोशिशें करती रही। कहा जाता है कि इस काम के लिए शुत्रघन सिन्हा ने भी उनकी मदद की थी। बाद में मोहसिन ने तीसरी शादी के बाद जन्नत की कस्टडी छोड़ दी थी और वह आखिरकार मुंबई में अपनी मां के साथ ही आकर रहने लगी। अपनी मां की तरह रीना ने भी अपनी बेटी का नाम बदल दिया उन्होंने बेटी का नाम जन्नत से सनम कर दिया। रीना भले ही मुंबई में ही रहती है लेकिन वह बहुत कम मायानगरी के इवेंट्स में शामिल होती हैं। रीना के पास फिल्में भी नहीं है। अब आप सोच रहे होंगे कि फिर रीना औऱ सनम कैसे घर चला रही हैं तो बता देंं कि रीना अपनी बेटी के साथ मिलकर एक्टिंग स्कूल चलाती हैं और वह अपने भाई बहनों से भी मिलती रहती हैं लेकिन बॉलीवुड नगरी से उन्होंने दूरियां बनाई हुई है या यूं कहे कि उन्हें अब लाइमलाइट चाहिए ही नहीं। एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने पूरी जिंदगी खुशियां पाने के लिए जद्दो-जहद किया। फिर वो पिता प्रेमी या पति का प्यार हो आखिर में बेटी को पाने के लिए भी उन्होंने लंबी लड़ाई लड़ी लेकिन हार नहीं मानी। आपको रीना रॉय की लाइफस्टोरी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें। 

Related News