14 OCTMONDAY2019 11:11:39 AM
Nari

वजन घटाने में फायदेमंद है मूंगफली, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 06 Oct, 2019 06:10 PM
वजन घटाने में फायदेमंद है मूंगफली, मिलेंगे और भी जबरदस्त फायदे

मूंगफली का नाम लेने से मुंह में पानी आने लगता है। मूंगफली अधिकतर लोगों की पसंद होती है। सर्दी का मौसम आते ही लोगों का सबसे अच्छा टाइमपास मूंगफली होती है। मूंगफली स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके साथ ही मूंगफली आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करती है। आइए आज जानते हैं मूंगफली खाने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में...

सही रहता है मेटाबॉलिज्म

अच्छी सेहत के लिए शरीर में मैटाबॉलिज्म का सही रहना जरूरी है। मेटाबॉलिज्म के सही तरीके से काम करने से हम कई बीमारियों का शिकार होने से बच जाते हैं। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म के सही से काम करने पर शरीर के किसी भी अंग में कार्बोहाइड्रेट नहीं जमता और इसलिए हमारे शरीर का वजन नहीं बढ़ता। 

Related image,nari

कार्बोहाइड्रेट का संतुलन

मूंगफली खाने से शरीर को लो कार्बोहाइड्रेट मिलता है इसलिए मूंगफली खाने पर पेट भरा-सा लगता है और आपको जल्दी भूख नहीं लगती। मूंगफली का सेवन करने से हाई कार्बोहाइड्रेट वाले खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तरह मूंगफली खाने से आपका वजन संतुलन में रहेगा।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। ओमेगा-3 से भरपूर मूंगफली मां और बच्चे दोनों की त्वचा को कोमल और नम बनाए रखने का काम करती है।

Image result for pregnant women eating pea nuts,nari

हेल्दी हार्ट

मूंगफली खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। मूंगफली के नियमित सेवन से खून की कमी नहीं होने पाती है। साथ ही इसके सेवन से खून शरीर में बेहतर तरीके से दौरा करता है।

कैल्शियम और विटामिन-D से भरपूर

मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन-D भी पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। 

Image result for vitamin d in groundnut,nari

तनाव को करे दूर

मूंगफली एंटी-ऑक्सीडेंट और ट्रिप्टोफेन गुण काफी मात्रा में मौजूद होते है, जो तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। साथ ही इससे आपका मूड़ भी बेहतर होता है।

पीरियड्स प्रॉब्लम से राहत

पीरियड्स दर्द से राहत पाने के लिए मूंगफली और गुड़ का बराबर मात्रा में सेवन करें। इससे बहुत आराम मिलता है।

याददाश्त बढ़ाए

मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन B3 दिमाग प्रक्रिया तेज करता और याददाश्त शक्ति बढ़ाता है। इसका सेवन करने से दिमाग स्वस्थ और तेज होता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News