23 APRTUESDAY2024 9:15:50 AM
Nari

पीरियड्स दर्द से पाना है छुटकारा तो ये 10 चीजें करें Avoid

  • Updated: 28 May, 2018 03:47 PM
पीरियड्स दर्द से पाना है छुटकारा तो ये 10 चीजें करें Avoid

मासिक धर्म में सावधानी : महिलाओं को हर महीने 3 से 4 दिन तक पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता है। आमतौर पर 21 दिनों के बाद पीरिड्स आ जाते हैं। इस दौरान कमर, पेट व पेट के निचले हिस्से, बदन दर्द जैसी परेशानी नार्मल हैं लेकिन कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि इससे छुटकारा पाने के लिए दर्द निवारण दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। मगर क्या आप जानते है कि कुछ फूड्स के सेवन से आपकी यह समस्या बढ़ जाती है। आज World Menstrual Day के मौके हम आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दर्द से राहत पाने के लिए आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

1. इन्फ्लैमरेटरी फूड्स से बचें
जब आपके पीरियड होते हैं तो आप दर्द को कम करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती है। लेकिन आपको बहुत ज्‍यादा चीजें करने की जरूरत नहीं हैं क्‍योंकि अच्‍छी डाइट पेट को ठीक करने और ऐंठन को कम करने में हेल्‍प करती है। इसलिए ज्‍यादा Greasy फूड से बचें और हरी सब्जियों को अपनी डाइट में शमिल करें।

PunjabKesari

2. कैफीन को कहें ना
हम सभी जानती हैं कि लंबे समय तक जागने के लिए कैफीन आपकी हेल्‍प करता है, लेकिन कैफीन एसिडिटी की संभावना को बढ़ा देती है। ध्‍यान दें कि कैफीन का मतलब सिर्फ कॉफी ही नहीं है। इसमें चॉकलेट, Fizzy Drinks और चाय आदि भी शामिल हैं।
 

3. डेयरी प्रॉड्क्ट
कई महिलाएं पीरियड्स के दौरान दूध से बनी चीजों को सेवन कर लेती है, जिनमें मौजूद सेचुरेटेड फैट्स पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और तकलीफ को बढ़ा देता है।
 

4. ज्यादा नमक 
अधिकतर बार महिलाएं अपने मुंह का टेस्ट बदलने के लिए ज्यादा चटपटी चीजे जैसे अचार, सॉस, पोटेटो चिप्स आदि का सेवन कर लेती है, जिनमें नमक की मात्रा अधिक होती है। इसी वजह से शरीर में सोडियम लेवल बढ़ जाता है और यूरिन की समस्या सामने आती है।
 

5. ऑयली और स्पाइसी फूड्स 
मासिक धर्म के दौरान ज्यादा तला और स्पाइसी खाना खाने से गैस, बदहजमी, पेट फूलने जैसे समस्याएं रह सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि इस दौरान इस चीजों से परहेज बनाएं रखें।

PunjabKesari

6. चाय और कॉफी
चाय और कॉफी में कौफीन की मात्रा काफी होती है, जिसका  पीरियडस् के दौरान सेवन करना काफी हानिकारक साबित होता है। शरीर में कैफीन का माात्रा बढ़ने से यूरिनेशन, मूड खराब, इसके अलावा अनिद्रा की प्रॉबल्म आ सकती है।
 

7. कोल्ड ड्रिंक्स
इसी तरह मासिक धर्म में कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे पीरियड्स अनियमित हो जाते है। इसलिए इस तरह की ड्रिंक लेने की बजाए नैचुरल ड्रिंक का सेवन करें।
 

8. प्रोसेस्ड फूड्स
प्रोसेस्ड फूड्स जैसे केन फूड, चिप्‍स आदि का सेवन भी पीरियड्स दर्द का कारण बनते हैं। ऐसे में आपको इनकी बजाए साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए। पीरियड्स के समय मीट खाने से भी बचें। इसकी बजाए आप मछली का सेवन कर सकती हैं।
 

9. बेक किया हुआ फूड
बेक किया हुआ फूड टेस्‍टी तो होता है लेकिन इसमें बहुत ही ज्‍यादा ट्रांस फैट होता है। यह आपके एस्‍ट्रोजन लेवल को बढ़ाकर यूट्रस में दर्द पैदा करता है। इसकी जगह पर आप ब्राउन ब्रेड खा सकती हैं, जिससे आपको काफी सारा फाइबर मिले।
 

10. चीनी युक्‍त फूड
केक, कुकीज, कैंडी और चीनी युक्‍त पेय पीरियड्स के समय और भी ज्‍यादा दर्द पैदा करते हैं। अगर आपको इन दिनों मीठा खाने का मन करे तो, आप मीठे फल जैसे, आम, तरबूज या सेब आदि खा सकती हैं। इसके अलावा पीरियड्स के दौरान आइसक्रीम, चीज, क्रीम और डेयरी प्रोडक्‍ट्स का सेवन भी न करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News