23 MAYMONDAY2022 7:02:00 PM
Nari

सिर्फ 1-2 दिन ही पीरियड्स रहना कितना खतरनाक, जान लें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 12 May, 2022 12:13 PM
सिर्फ 1-2 दिन ही पीरियड्स रहना कितना खतरनाक, जान लें

हर महिला, पीरियड्स जैसे नेचुरल प्रोसेस से गुजरती है। आमतौर पर महिलाओं को 21 से 35 दिनों के बाद पीरियड्स आते हैं और 2 से 7 दिनों तक रहे हैं जिन्हें हम सामान्य पीरियड्स कह देते हैं। हालांकि अगर 21 से 45 दिनों के बीच में पीरियड्स आए तो उसे भी सामान्य ही समझा जाता है। आमतौर पर महिलाओं को 4, 6 या 7 दिन तक ब्लीडिंग होती है क्योंकि हालांकि शुरूआत के सालों में मेंस्ट्रुअल साइकल लंबी होती है  लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ने लगती हैं तो ये साइकल छोटी या नियमित हो जाती हैं। लेकिन पीरियड्स अबनॉर्मल तब हो जाते हैं जब यह सिर्फ 1 या 2 दिन रहने लगते हैं।

एक शोध के मुताबिक, 5 से 35% महिलाएं असामान्य पीरियड्स का सामना करती हैं लेकिन खुलकर इस पर बात नहीं करती। उसी तरह 1 या 2 दिन के पीरियड्स रहने के बावजूद भी वह किसी से बात नहीं करती या इग्नोर करती हैं और डॉक्टरी चेकअप नहीं करवाती जबकि यह किसी गंभीर रोग का संकेत हो सकते हैं।

पीरियड्स खुलकर नहीं आ रहे तो इसकी वजह हार्मोन्स की गड़बड़ी, वजन घटना या बढ़ना, बर्थ कंट्रोल पिल्स, खून की कमी, सर्वाइकल स्टेनोसिस, ज्यादा दवाइयां खाने, थायराइड और तनाव लेने से ऐसा हो सकता है। इसी के साथ कम पीरियड्स के साथ दर्द बहुत ज्यादा हो रहा हो। प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव आने के बावजूद ब्लीडिंग हो रही हो तो गंभीरता से इस ओर देखें।

कब चिंता की बात?

अगर 1-2 महीने से ऐसा हो रहा है तो चिंता ना करें लेकिन अगर ऐसा 4 से 6 महीने से हो रहा है तो  स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। वहीं अगर पीरियड्स की ये प्रॉब्लम किसी हैल्थ प्रॉब्लम के चलते नहीं है तो अपना लाइफस्टाइल हैल्दी बनाएं। आयरन से भरपूर चीजें खाएं ताकि खून की कमी है तो वह पूरी हो सकें।
PunjabKesari

वहीं अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो उसे भी कम करें। तनाव से दूर रहें और पर्याप्त नींद लें। तनाव का सीधा असर हार्मोंन्स पर पड़ता है इसलिए योग और मेडिटेशन का सहारा लें। फिजिकल एक्टिविटी करते रहें।

आप कुछ घरेलू नुस्खे फॉलो कर सकते हैं जैसेः

1. आयरन और विटामिन्म से भरपूर गाजर का जूस पीएं। इससे खून की कमी भी पूरी होती है, जिससे पीरियड्स खुलकर आते हैं। आप अनार और चुंकदर का जूस भी ले सकते हैं। हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें।

2. दालचीनी पाउडर को पानी में उबाल कर पीने से भी पीरियड्स खुलकर आते हैं। आप चाहे तो 1 गिलास गर्म दूध में चुटकीभर दालचीनी मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. रोजाना 200 ग्राम पपीता खाने से शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर होता है, जिससे मासिक धर्म खुल कर आना शुरू हो जाता है।
PunjabKesari

4. रात के समय छुहारे और बादाम पानी में भिगो कर रखे और खाली पेट इसे सुबह खाएं।

5. काली मिर्च को शहद में पीस लें फिर इसका उपयोग करें। इस उपाय से भी पीरियड खुलकर होने लगते है।


अगर फिर भी फर्क ना दिखें तो बिना देरी किए तुरंत चेकअप करवाएं।

Related News