29 APRMONDAY2024 8:46:37 AM
Nari

ब्लैक कॉफी पीने से दूर होते है एक नहीं अनेक रोग, जानिए कैसे

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 23 Jun, 2023 12:05 PM
ब्लैक कॉफी पीने से दूर होते है एक नहीं अनेक रोग, जानिए कैसे

ब्लैक कॉफी में पर्याप्त मात्रा में कैफीन पाया जाता है। जोकि एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसके सेवन से शरीर कई तरह की गंभीर बीमारियों से दूर रहता है। बता दें कि इसमें मैग्‍नीजियम, विटामिन बी3, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन बी5, विटामिन बी2 मौजूद होते है। जो हमारे दिमाग ब्रेन को बेहतर तरीके से फंक्‍शन करने में मदद करती है। तो चलिए जानते है इसके सेवन से सेहत को होने वाले फायदे।

डिप्रेशन को करे दूर

ब्‍लैक कॉफी डिप्रेशन, चिंता, तनाव को दूर करने का काम करती है। क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन आपके दिमाग और नर्वस सिस्टम दोनों को उत्तेजित रखता है। साथ ही शरीर में गर्मी को जनरेट कर बढ़ते वजन को कम करने में सहायक है। ब्लैक कॉफी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह फिजिकल एक्टिविटी के दौरान आपकी बॉडी को एनर्जी देती है। कॉफी में कैफीन पाया जाता है, इसका इस्तेमाल वर्कआउट से पहले कुछ मात्रा में करने से एनर्जी मिलती है।

PunjabKesari

दिल को रखे हेल्‍दी

रोजाना एक से 2 कप ब्लैक कॉफी के सेवन से दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम हो जाती है।  इससे साथ ही ब्लैक कॉफी पीने से आपके शरीर के भीतर किसी भी किस्म के इन्फ्लेमेशन या सूजन में कमी आती है।

PunjabKesari

डायबिटीज रखे दूर

ब्लैक कॉफी डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करती है। ब्लैक कॉफी शरीर में इंसुलिन के उत्पादन में मदद करती है जिससे डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।

PunjabKesari

लीवर के लिए फायदेमंद

लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है क्योंकि यह कई सारे कामों को अंजाम देता है। बता दें कि ब्लैक कॉफी लिवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लीवर और एल्कोहलिक सिरोसिस जैसी बीमारियों से आपके लिवर को मुक्त कराती है।

PunjabKesari

आपको खुश रखती है

ब्लैक कॉफी पीना आपकी मूड को बेहतर करता है और आप उदासी से दूर होते हैं। ब्लैक कॉफी आपके दिमाग के उन हिस्सों को एक्टिवेट करती है जो अच्छे मूड के लिए जिम्मेदार होते हैं।

PunjabKesari

कॉफी रखता है एनर्जेटिक

कॉफी में पर्याप्त मात्रा में कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जो आपको एनर्जेटिक और तरोताजा महसूस करान में मदद करता है। यह नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है। जिससे आपका दिमाग तेजी से काम करता है। ऐसे में आप रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करें। 

PunjabKesari

मेमोरी बढ़ाने में कारगर

जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है कई लोगों का दिमाग कमजोर हो जाता है। जिससे अल्जाइमर और पैर्किंसंस जैसी बीमारियों का खतरा उत्पन्न होने डर बना रहता है। ब्लैक कॉफी का सेवन आपको इन बीमारियों से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है। यह आपकी मेमोरी और चीजों को पहचानने की क्षमता में वृद्धि करता है। ऐसे में आपको रोजाना ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए।

PunjabKesari

इस तरह बनाएं ब्लैक कॉफी

अगर आपका ब्लैक कॉफी पीने का मन है तो पहले पानी को अच्छे से उबालें और उसमें 1 चम्मच ब्लैक कॉफी मिक्स करें। लेकिन खाली पेट इसका सेवन न करें। 


 


 

 
 

 

 

 


 

 

 

 

 


 

 

Related News