25 JUNSATURDAY2022 1:12:38 PM
Nari

साइकिलिंग के एक नहीं अनेक फायदे, आज से सेट कर लें अपना Workout Plan

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 18 May, 2022 04:10 PM
साइकिलिंग के एक नहीं अनेक फायदे, आज से सेट कर लें अपना Workout Plan

जिम,सैर और योगा के साथ साथ साइकिलिंग करना भी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है। साइकिलिंग भी एक फिजिकल एक्टिविटी है, जिसे रोजाना करने से एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलते हैं। अगर आप भी अपनी सेहत को फिट रखना चाहते हैं तो आपको बताते हैं साइकिलिंग के फायदे के बारे में


चेहरा रहता है ग्लोइंग

शायद ये बात बहुत कम लोग जानते होंगे कि एक्सरसाइज के तौर पर ही कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होती है, जिससे त्वचा ग्लोइंग रहती है।

PunjabKesari
मेमोरी बढाती है साइकिलिंग

साइकिलिंग करने वालों के ब्रेन सेल्स काफी ज्यादा एक्टिव रहते हैं। उनकी मेमोरी आम लोगों की तुलना में ज्यादा होती है। साइकिलिंग करने से बॉडी में नए ब्रेन सेल्स भी बनते रहते हैं।

 

स्वस्थ हार्ट के लिए करे साइकलिंग

साइकलिंग करने से हार्ट स्वस्थ रहता है।  रोजाना साइकिलिंग से पूरे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है

PunjabKesari
फैट कम करने में मददगार

नियमित रूप से साइकिलिंग करने से शरीर में कैलोरी और फैट कम करने में मदद मिलती है जिससे फिगर स्लिम रहता है और वजन नहीं बढ़ता।आप अगर वेट लॉस या फिट रहने के लिए टिप्स अपनाते रहते हैं, तो अपने वर्कआउट प्लान में साइकिलिंग भी शामिल कर लें।

 

सारा दिन रहता है एनर्जी से भरा

वैसे तो सुबह-सुबह साइकिल चलाने से आपको थोड़ी थकान महसूस हो सकती है, लेकिन वह कुछ देर की ही होगी। उसके बाद सारा दिन एनर्जी से भरा रहेगा और रात को आपको अच्छी नींद आएगी।

PunjabKesari

मधुमेह के जोखिम कम करे

साइकिल मधुमेह के जोखिम को भी कम करने में मदद करता हैं। नियमित तौर से साइकिलिंग जैसी गतिविधि करने वाले वयस्क लोगों में अन्य वयस्कों की तुलना में मुधमेह होने का जोखिम काफी कम देखा गया है।

 

Related News