03 JULSUNDAY2022 2:19:49 AM
Nari

सोने से पहले करें ये 5 काम, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Dec, 2020 12:41 PM
सोने से पहले करें ये 5 काम, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए मेकअप करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे ब्यूटी निखर कर सामने आती है। मगर रात को सोने से पहले इसे उतारना भी उतना ही जरूरी होता है। असल में, हमारी स्किन रात के समय में रिपेयर होने का काम करती है। ऐसे में इसकी देखभाल ना करने से चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियां होने के साथ समय से पहले ही स्किन बूढ़ी नजर आने लगती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह जागने के बाद और सोने से पहले भी स्किन की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कुछ नाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में बताते हैं...

PunjabKesari

मेकअप रिमूव करना जरूरी

एक्सपर्ट्स भी सोने से पहले मेकअप रिमूव करने की सलाह देते हैं। इससे त्वचा पर मौजूद दिनभर की गंदगी साफ होकर स्किन ग्लो करती है। असल में, मेकअप से स्किन के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। ऐसे में त्वचा को ऑक्सीजन ना मिलने से पिंपल्स, डार्क सर्कल, झुर्रियां आदि स्किन से संबंधित समस्याएं होने लगती है। साथ ही लंबे समय तक मेकअप करने से स्किन चेहरा डल व ड्राई नजर आने लगता है। ऐसे में सोने से पहले मेकअप रिमूव करने से स्किन गहराई से साफ होती है। स्किन पोर्स खुलने के साथ त्वचा को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है। साथ ही स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर त्वचा सुंदर, निखरी, मुलायम व जवां नजर आती है।

PunjabKesari

क्लींजर करें इस्तेमाल

दिनभर की धूल-मिट्टी चेहरे पर जमने से यह ऑयली नजर आने लगता है। ऐसे में क्लींजर का इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे स्किन गहराई से साफ होकर पोषित होती है। साथ ही इससे जुड़ी समस्याएं दूर होकर स्किन साफ और ग्लोइंग नजर आती है। मगर इस बात का खास ध्यान रखें कि आप जो क्लींजर यूज कर रही है, उसमें सल्फेट ना हो। नहीं तो स्किन खराब होने की परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

टोनर से मिलेगा पोषण

त्वचा का पीएच स्तर बरकरार रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इससे त्वचा को गहराई से पोषण मिलने के साथ डल व ड्राई स्किन की परेशानी दूर होती है। साथ ही स्किन टोन सही रहता है। इसके लिए कॉटन बॉल पर कुछ बूंदें टोनर लें और चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से थपथपाते हुए लगाएं। रातभर इसे ऐसे ही लगा रहने दें। सुबह ताजे पानी से इसे धोएं।

क्रीम व सीरम

सर्दी के मौसम में सर्द हवाओं के कारण त्वचा अपनी नमी खोने लगती है। ऐसे में स्किन डल, ड्राई व समय से पहले ही बुढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में चेहरे पर क्रीम या सीरम लगाएं। इससे स्किन से जुड़ी परेशानियां दूर होकर चेहरे पर ग्लो आता है। साथ ही दिनभर की थकान दूर होकर चेहरा फ्रेश नजर आता है।

PunjabKesari

मॉइश्चराइज

अक्सर महिलाएं सोचती है कि मॉश्चराइजर स्किन को ऑयली बनाने का काम करता है। मगर असल में, यह रूखी व बेजान त्वचा को गहराई से साफ व रिपेयर करने का काम करता है। इससे स्किन पोषित होकर सुंदर व ग्लोइंग नजर आती है।

 

आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे लाइक, शेयर व कमेंट करना ना भूलें।
 

Related News