08 MAYWEDNESDAY2024 4:21:08 PM
Nari

हीरे की तरह चमक उठेगा चेहरा बस रात को सोने से पहले कर लें यह काम

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 14 Dec, 2020 03:18 PM
हीरे की तरह चमक उठेगा चेहरा बस रात को सोने से पहले कर लें यह काम

चेहरे की रंगत के लिए भले ही लड़कियां कईं तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हो लेकिन अपनी रूटीन में क्रीम लगाना नहीं भूलती हैं। बहुत सारी एक्ट्रेस भी रात को सोने से पहले नाइट क्रीम जरूर लगा कर सोती हैं। आपको बाजार में बहुत सी अलग-अलग क्रीम मिल जाएगी जिसे लगाने से आपके चेहरे को कईं फायदे भी मिलते हैं। बिजी लाइफस्टाइल के कारण कईं बार महिलाएं क्रीम लगाना ही भूल जाती हैं लेकिन अगर आप भी शाइनी और चमकती हुई स्किन चाहती हैं तो रात को नाइट क्रीम जरूर लगाएं। बहुत सी लड़कियों के मन मे एक ही सवाल होता है कि आखिर क्यों नाइट क्रीम रात को लगाने की सलाह दी जाती है। तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं। 

PunjabKesari

क्यों रात को नाइटक्रीम लगाना होता है फायदेमंद?

इस विषय पर अगर हम विशेषज्ञों की मानें तो रात को क्रीम हमारी स्किन पर ज्यादा अच्छे तरीके से काम करती है। इसका एक कारण है कि एक तो रात को हम अपने चेहरे पर बार-बार हाथ नहीं लगाते हैं । दूसरा हमारा चेहरा धूल और मिट्टी से भी बचा रहता है। इसके कारण क्रीम के सारे पोषक तत्व आपकी स्किन को मिलते हैं। साथ ही रात को क्रीम आपके चेहरे पर काफी तेजी से भी काम करती है क्योंकि हम इसे अपने चेहरे पर तकरीबन 7 से 8 घंटे तक लगा रहने देते हैं। इसलिए डॉक्टर्स और ब्यूटी एक्सपर्ट आपको नाइट क्रीम लगाने की सलाह देते हैं। 

अब हम आपको बताते हैं कि आपको किन स्किन प्रॉबल्मस में नाइट क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

1. फेस पर हैं मुंहासे 

आज कल हर एक लड़की मुंहासों के कारण काफी परेशान है। इस परेशानी का हल दवाइयों के पास भी नहीं है। अगर आपके फेस पर बहुत सारे एक्ने हैं तो आप नाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपको जल्द आपकी स्किन में बदलाव देखने को मिलेंगे। 

2. चेहरा रहता है ड्राई 

कईं बार कुछ लड़कियों की स्किन काफी ड्राई होती है। ढेर सारी क्रीम लगाने के बाद भी यह ड्राईनेस नहीं जाती है ऐसे में आप अपनी डेली रूटीन में नाईट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें इससे आपकी स्किन को मॉइस्चराइजर मिलेगा और रूखेपन की समस्या भी दूर होगी। 

3. स्किन पर होती है जलन 

PunjabKesari

पूरा दिन धूप में रहने कारण और प्रदूषण में रहने के कारण कईं बार स्किन पर जलन और रेडनेस होने लगती है अगर आप भी इसी समस्या से गुजर रही हैं तो आपको नाइटक्रीम जरूर लगानी चाहिए। 

 4. स्किन टोन को एक जैसी करे 

जब हम धूप में बाहर जाते हैं तो धूप के कारण हमारी स्किन की टोन में काफी फर्क आ जाता है। जिसके कारण चेहरा काफी खराब दिखने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रही हैं तो नाइट क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। 

अब हम आपको इसके 10 फायदे बताते हैं 

1. चेहरे को बनाए कोमल 
2.  त्वचा को हाइड्रेट करे
3.  झुर्रियों को कम करे
4. डार्क सर्कल यानी काले घेरे को कम कर करने में काफी असरदार है नाइट क्रीम
5. स्किन को रूखापन होने से बचाए 
6. त्वचा में लचीलापन रहे बरकरार 
7. स्किन की रंगत बनी रहती है 
8. आपकी स्किन का ब्लड सर्कुलेशन करे सही जिससे आपकी स्किन को इससे ऑक्सीजन मिलता है 
9. सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए नाइटक्रीम
10. स्किन को रखे हाइड्रेटेड 

वहीं नाइटक्रीम के साथ बाजार में डे क्रीम भी मिलती है लेकिन बहुत सारी लड़कियां इसके बीच के अंतर को नहीं जानती हैं। तो आईए अब आपको बताते हैं कि इन दोनों क्रीम में क्या अंतर है। 

पहले आपको बताते हैं कि क्या है डे क्रीम?

डे क्रीम में SPF (सन प्रोटेक्‍शन फैक्‍टर) ज्यादा होता है, जिससे त्वचा प्रदूषण, तनाव और सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती है। साथ ही इससे आप बर्निंग और फोटोएजिंग से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-एजिंग गुण त्वचा को बढ़ती उम्र की समस्याओं के साथ मेकअप से होने वाले नुकसान से बचाता है। 

PunjabKesari

क्यों अलग है नाइट क्रीम?

नाइट क्रीम्स चेहरे की नमी और रिकवरी पर फोकस करती हैं। यह स्किन रिपेयरिंग, र‍िस्टोरिंग और रि‍जनरेटिंग का काम करती है। रात को इसलिए यह क्रीम लगाई जाती है क्योंकि  इनमें ऐसे स्‍ट्रॉन्‍ग मॉइस्चराइजर गुण पाए जाते हैं जो बेहद धीमी गति से स्किन द्वारा अब्‍जॉर्ब हो जाते हैं। नाइट क्रीम - डे क्रीम की तुलना में थोड़ी अधिक गाढ़ी होती है। 

Related News