29 APRMONDAY2024 6:16:01 AM
Nari

आपको कंगाल कर सकती हैं सूर्यास्त के बाद दान की गई ये 8 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jul, 2021 03:43 PM
आपको कंगाल कर सकती हैं सूर्यास्त के बाद दान की गई ये 8 चीजें

दान देने से ना सिर्फ देवता खुश रहते हैं बल्कि गरीबों का भला करने से आंतरिक खुशी भी मिलती है। मगर, वास्तु के अनुसार, कुछ चीजों का दान देना अच्छा नहीं माना जाता। खासकर सूर्यास्त यानि सूरज डूबने के बाद कुछ चीजें भूलकर भी दान में नहीं देनी चाहिए। चलिए आज हम आपको यही बताते हैं कि सूरज डूबने के बाद किन चीजों को दान नहीं करना चाहिए।

उधार लेने और देने से बचें

वास्‍तु के अनुसार, शाम के समय ना ही तो किसी को उधार दें और ना ही लें। साथ ही दूसरों से कोई चीज मांगकर भी उसे इस्‍तेमाल ना करें। माना जाता है कि इससे दूसरों की नेगेटिव ऊर्जा आप तक पहुंच जाती है।

PunjabKesari

हल्दी देने से बचें

शाम के समय किसी को भी हल्दी भी नहीं देनी चाहिए। मान्यताओं के अनुसार, इससे गुरु कमजोर होता है, जिससे घर में बरकत नहीं रहती और धन में कमी आती है।

दूध देने से रूठ जाते हैं लक्ष्मी-नारायण

प्राचीन समय से माना गया है कि चन्द्रमा-सूर्य और लक्ष्मी-विष्‍णु दोनों का दूध से संबंध है। ऐसे में संधि काल में दूध दान करने से घर की बरकत चली जाती है। इसके अलावा शाम के समय किसी को दही भी नहीं देनी चाहिए।

दूसरे की घड़ी न पहनें

घड़ी को व्‍यक्ति के अच्‍छे और बुरे समय से जोड़ कर देखा जाता है इसलिए मान्यता है कि किसी सूर्यास्त के बाद किसी को अपनी घड़ी भी नहीं देनी चाहिए।

बासी भोजन न दें

भूखे व्‍यक्ति को खाना खिलाना अच्‍छा होता है लेकिन शाम के समय किसी को बासी भोजन दान ना दें क्योंकि इस तरह के दान से पाप लगता है।

PunjabKesari

नमक ना दें

आस-पड़ोस से अगर कोई शाम के वक्त नमक मांगने आए तो उसे ना दें। माना जाता है कि सूर्यास्त के बाद नमक देने से घर में धन में कमी आती है।

दान देने से बचें

मान्‍यता है कि सूर्य डूबने के बाद किसी को पैसे दान देने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा नहीं रहती। साथ ही इससे घर में तंगी, गरीबी बनी रहती है।

प्याज-लहसुन देने से बचें

प्याज-लहसुन का केतु ग्रह से संबंध बताया गया है, जिन्हें ऊपरी ताकतों का स्वामी माना जाता है। कहा जाता है कि केतु ग्रह के अंदर ही जादू-टोना आता है इसलिए सूर्यास्त के बाद इनका आदान-प्रदान अशुभ माना जाता है।

PunjabKesari

Related News