27 MAYWEDNESDAY2020 3:06:30 PM
Nari

मां को खुश रखना है तो कभी न करें ये 4 काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 01 Apr, 2020 12:34 PM
मां को खुश रखना है तो कभी न करें ये 4 काम

एक मां की जान हमेशा अपने बच्चों में बसती है। वह अपनी सारी जिंदगी उनकी खुशी में ही निकाल देती है। मगर कुछ बच्चे बड़े होकर अपनी मां को दुख देने वाले काम करते हैं। ऐसे में हर व्यक्ति का फर्ज बनता है कि वह अपने जीवन में कोई भी ऐसा काम न करें जिससे उसकी मां को ठेस पहुंचे। तो चलिए जानते उन बातों को जो एक मां को दुखी करने का काम करती है।

Does Your Child or Teen Give You the Silent Treatment

बत्तमीजी से बात

एक मां के लिए उसके बच्चे किसी राजकुमार या राजकुमारी से कम नहीं होते हैं। इसके साथ ही वह उन्हें बेइंतहा प्यार करती है। ऐसे में अगर बच्चे उनकी इज्जत न कर बल्कि बत्तमीजी से बात करें तो उन्हें बहुत बुरा लगता है। ऐसा हो सकता है कि वह अपनी फीलिंग्स बयां न करें। मगर असल में वह अंदर से टूट गई होती है। 

ध्यान और प्यार न करना

सिचुएशन चाहे कैसी भी हो मगर एक मां हमेशा अपने बच्चों का ध्यान रहता है।‌ आपकी उम्र चाहें जितनी मर्जी हो जाए मगर उनके दिल से आपका प्यार और कभी खत्म नहीं होता है। ऐसे में आपको भी आदर्श संतान होने का फर्ज निभाना चाहिए। उन्हें प्यार और उनकी हर छोटी-बड़ी खुशी व चीजों का ध्यान रखना चाहिए। 

How to Deal with Child Rage | Empowering Parents
गलत काम करना

कोई भी मां नहीं चाहती कि उसकी संतान गलत राह पर चले। वह अपने बच्चों की काबिलियत पर गर्व फील करना चाहती है। ऐसे में बच्चे द्वारा कुछ गलत करने पर मां का शर्म से झुकने पर उसे बहुत कष्ट महसूस होता है। इसलिए जिंदगी में कभी भी कोई ग़लत काम न करें।


घर का बंटवारा

एक मां अपने सभी बच्चों को हमेशा एक समान देखती है। ऐसे में अगर कोई बच्चा घर का बंटवारा करना चाहे। इसके साथ ही अपना हिस्सा मांगे तो एक मां के दिल पर बहुत ठेस पहुंचती है। इसलिए अपनी मां की खुशी के लिए हमेशा अपने भाई- बहन के साथ मिलकर और एकता के साथ रहें।

Related News