28 APRSUNDAY2024 7:22:16 AM
Nari

बेहद असरदार है नीम का पानी, इससे बालों को एक नहीं मिलेंगे अनेक फायदे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Apr, 2023 03:08 PM
बेहद असरदार है नीम का पानी, इससे बालों को एक नहीं मिलेंगे अनेक फायदे

यह तो हम सभी जानते हैं कि नीम के पत्ते बेहद ही फायदेमंद होते हैं। नीम का पानी एक नहीं कई चीजों के लिए असरदार है। यह इंफेक्‍शन, बालाें के झड़ने की समस्या, रूसी जैसी कई परेशानियों से छुटकारा दिलाता है। क्योंकि नीम में व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन सी, ल‍िनोल‍िक एस‍िड, ओल‍िक एस‍िड जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं। चलिए आज जानते हैं नीम के पानी से बालों को मिलने वाले बेहतरीन फायदे के बारे में।

PunjabKesari
घने और लंबे बाल

घने और लंबे बाल  पाने के लिए पहले नीम की पत्ति‍यों को पानी में उबाल लें और फिर तेल कि तरह लगाएं । 10 से 15 म‍िनट माल‍िश करने के बाद बालों को धो लें। आप चाहें तो नीम के पानी को दही के साथ म‍िलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं। हफ्ते में 2 से 3 बार ये करने से ना सिर्फ बाल लंबे और घने होंगे बल्कि सिर दर्द जैसी समस्या से भी राहत मिलेगी।


इंफेक्‍शन भी होगी दूर

स्‍कैल्‍प में हो रही इंफेक्‍शन को दूर करने के ल‍िए नीम के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। आप चाहें तो इसमें शैंपू या कंडीशनर भी मिला सकते हैं। तेल के साथ नीम का पानी म‍िलाकर लगाने से भी कुछ हद तक इंफेक्‍शन से छुटकारा मिल सकता है।
 PunjabKesari

बालों को म‍िलेगा हाइड्रेशन

पानी का सेवन कम करने से भी बालो में रूखापन आ जाता है, ऐसे में नीम का पानी बेहद उपयोगी है। नीम के पानी को  10 म‍िनट के ल‍िए सिर पर लगाने के बाद छोड़ दें, फिर फ‍िर साफ पानी से स‍िर धो लें। ये तरीका बालों को पोषण देने का काम करेगा।

PunjabKesari
नीम का पानी बनाने का तरीका

-पहले नीम की पत्तियो को धोकर साफ कर लें।  
- पत्तियों को पानी में डालकर अच्छे से उबालें।
-पानी उबलने के बाद उसे ठंडा होने के लिए रख दें।
- हफ्ते में 3 से 4 बार नीम के पानी का सेवन कर सकते हैं
- इसके इस्तेमाल से समय से पहले बाल नहीं होंगे सफेद।   
 

Related News