04 MARTHURSDAY2021 12:55:08 AM
Nari

Salute! 26 जनवरी को देश का मान बढ़ाएंगी बेटियां, PM मोदी के साथ आएंगी नजर

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Jan, 2021 06:17 PM
Salute! 26 जनवरी को देश का मान बढ़ाएंगी बेटियां, PM मोदी के साथ आएंगी नजर

कहते हैं सफलता पाने के लिए आपकी उम्र या फिर आपका चेहरा यह कुछ भी मायने नहीं रखता है। लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो सोचते हैं कि हम दूसरों से कम हैं लेकिन आप खुद को दूसरों से कम आंकना बंद करें।  क्योंकि कार्य कितना भी कठिन क्यों न हो अगर आप कम उम्र के हैं तो भी आप उस मुकाम को जरूर हासिल करते हैं और कुछ ऐसा ही किया है पंजाब लुधियाना की बेटी 14 वर्षीय नाम्या जोशी ने।

26 जनवरी यानि कल पीएम मोदी करेंगे सम्मानित 

आपको बता दें कि नाम्या कंप्यूटर के क्षेत्र में एक जाना माना नाम है उनकी तारीफ तो माइक्रोसाफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी कर चुके हैं। वहीं अब कल यानि 26 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर नाम्या को सम्मानित करेंगे। पीएम के हाथों से सम्मानित होने की खबर सुनकर नाम्या काफी खुश है और उन्हें इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा। नाम्या के लिए यह जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है। नाम्या की फेमिली को तो उन पर इस कार्य के बाद मान है ही साथ ही पूरे देश को भी हमारी इस बेटी पर मान है। 

कौन है नाम्या?

PunjabKesari

नाम्या लुधियाना की रहने वाली है और बचपन से ही उन्हें कंप्यूटर में रूचि थी। एक बार पांचवी कक्षा में कंप्यूटर पर गेम खेलते हुए सोचा कि क्यों ना वह इस गेम का उपयोग शिक्षा में करें। इसके बाद इस काम में ही नाम्या को रूचि होने लगी। नाम्या अपने शिक्षकों को कक्षा के पाठों को Minecraft  सत्रों में बदलने में मदद कर रही हैं। आपको बता दें कि Minecraft एक वीडियो गेम है जिसमें खिलाड़ी थ्री डायमेंशन वर्ल्ड में विभिन्न प्रकार के ब्लॉक बनाते हैं और फिर उन्हें तोड़ देते हैं। 

कईं अध्यापकों को दे चुकी हैं ट्रेनिंग

आपको बता दें कि नाम्या अब तक एक हजार से अधिक अध्यापकों एवं विद्यार्थियों को वह ट्रेनिंग दे चुकी हैं। उन्होंने माइंड क्राफ्ट में सौ से अधिक चैप्टर तैयार किए हैं इतना ही नहीं वह इसके तहत लेसंस को गेम बेस्ड लर्निंग में कनवर्ट करके और रोचक बनाती हैं।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी कर चुके हैं तारीफ 

आपको बता दें कि नाम्या के काम की माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला भी तारीफ कर चुके हैं। 

यह बेटी भी करेगी नाम रोशन 

PunjabKesari

इसके साथ ही कल यानि 26 जनवरी को गुरवीन कौर को भी गणतंत्र दिवस समारोह पर PM बॉक्स में बैठने का अवसर मिलेगा। गुरवीन कौर ने BRS नगर स्थित सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से 12वीं की है। और उन्होंने CBSE बोर्ड की परीक्षा में देशभर में दूसरा स्थान हासिल किया था और इसी कारण अब गुरवीन को PM बॉक्स में बैठने का अवसर मिलेगा। 

Related News